तुर्की-सीरिया के बाद अब इंडोनेशिया में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.0 रही तीव्रता

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 12:11 AM (IST)

जकार्ताः इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत में शनिवार को 6.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये। राहत की बात है कि इस प्राकृतिक आपदा में जानमाल का किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। देश की मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने कहा कि भूकंप के झटके से सुनामी नहीं आई। स्थानीय समयानुसार अपराह्न तीन बजकर 55 मिनट पर आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 आंकी गई। 

एजेंसी के अनुसार भूकंप का केन्द्र तालौद द्वीप के मेलोंगुआन उप जिले के 37 किमी दक्षिण-पूर्व में और समुद्री तल से 11 किलोमीटर की गहराई में था। प्रांत के आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख जोई ओरोह ने बताया कि भूकंप से किसी सम्पत्ति का नुकसान नहीं हुआ और कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ। 

जिले में आपदा प्रबंधन एजेंसी की परिचालन इकाई के प्रमुख जबेस लिंडा ने कहा,‘‘ सर्वाधिक प्रभावित तालौद द्वीप में ज्यादा झटके महसूस किए गए, लेकिन स्थानीय निवासियों में घबराहट नहीं हुई। हमने प्रत्येक उप जिले में जांच की है। फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।'' उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया ‘पैसिफ़कि रिंग ऑफ़ फायर' नामक भूकंप-प्रभावित क्षेत्र में स्थित है।        
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News