ब्रिटेन के बाद अब कनाडा ने भी दी फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 10:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा ने भी फाइजर की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। अब पूरे कनाडा में फाइजर की वैक्सीन की डिलिवरी की जाएगी और इसकी खुराक लोगों को दी जाएगी। उधर फाइजर ने अपनी वैक्सीन की कीमतों को लेकर बड़ा एलान करते हुए कहा है कि विभिन्न देशों में वैक्सीन की कीमत अलग अलग रहेगी।
PunjabKesari
फार्मा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी फाइजर ने कहा है कि दुनिया के विभिन्न देशों में उसकी कोविड-19 वैक्सीन का दाम अलग-अलग होगा। कंपनी का इरादा इस टीके को दुनियाभर में उपलब्ध कराने का है। कंपनी की भारतीय इकाई ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। ब्रिटेन में टीके को मंजूरी मिलने के बाद फाइजर और बायोनटेक को आगामी दिनों में अन्य देशों में भी इस टीके को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
PunjabKesari
फाइजर इंक के चेयरमैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अलबर्ट बोर्ला ने इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरर्स एंड एसोसिएशंस (आईएफपीएमए) की ओर से मंगलवार को आयोजित वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में विभिन्न देशों में उसके टीके की कीमत को लेकर यह बात कही। अलबर्ट बोर्ला ने कहा कि वैक्सीन की कीमत अलग-अलग रखने के पीछे हमारा आधार यह है कि इसे जल्द से जल्द सभी देशों को उपलब्ध कराया जा सके। 
PunjabKesari
विभिन्न देशों में कीमत का रहेगा ये फॉर्मूला
उन्होंने कहा कि इस टीके का भिन्न देशों में अलग-अलग दाम होगा। विकसित देशों में टीके की कीमत उनके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आधार पर तय की जाएगी। वहीं, मध्यम आय वर्ग के देशों के लिए इसकी कीमत और कम होगी। वहीं निचली आय वाले देशों मसलन अफ्रीका को यह टीका बिना किसी लाभ के उपलब्ध कराया जाएगा।

बोर्ला ने कहा कि विकसित देशों में भी टीके की कीमत इतनी ही रखी जाएगी, जिसे वे आसानी से वहन कर सकें। अमेरिका में टीके का दाम 19.50 डॉलर है, जो वहां एक बार के भोजन का औसत दाम है। उन्होंने कहा कि कंपनी विभिन्न सरकारों से वैक्सीन के लिए बात कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News