दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदा से जूझ रहा  अफगानिस्तान: HRW रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, May 18, 2023 - 01:16 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः ह्यूमन राइट्स वॉच ने एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अफगानिस्तान दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक बना हुआ है और NGO के लिए काम करने वाली महिलाओं पर प्रतिबंध के बाद यह संकट और गहरा गया है। टोलोन्यूज  की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान की दो-तिहाई आबादी खाद्य असुरक्षा का सामना कर रही है।


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 875,000 बच्चे गंभीर कुपोषण का सामना कर रहे हैं। ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने कहा, "अफगानिस्तान मीडिया से काफी हद तक गायब हो गया है, लेकिन यह दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक से जूझ रहा है। देश की दो-तिहाई आबादी खाद्य असुरक्षित है, जिसमें 875,000 बच्चे गंभीर कुपोषण का सामना कर रहे हैं। महिलाओं और लड़कियों को सबसे ज्यादा खतरा है।" 

 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, "मेरे पास जो अतिरिक्त जानकारी है, वह यह है कि अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति गंभीर बनी हुई है और हमारे संसाधन कम हैं।" इससे पहले, विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अफगानिस्तान उन सात देशों में से एक है, जो खाद्य संकट के भयावह स्तर का सामना कर रहे हैं।

 

रिपोर्ट के अनुसार, सात खाद्य संकटग्रस्त देशों में अफगानिस्तान, बुर्किना फासो, हैती, नाइजीरिया, सोमालिया, दक्षिण सूडान और यमन शामिल हैं। इन देशों में खाद्य संकट का सामना करने वाले लोगों की संख्या 2017 में ग्लोबल रिपोर्ट ऑन फूड क्राइसिस के आंकड़ों की रिपोर्टिंग शुरू करने के बाद से सबसे अधिक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News