अफगानिस्तान पर तालिबान कब्जे के बाद गहराया आर्थिक संकट, 150 से अधिक मीडिया आउटलेट बंद

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 06:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद आर्थिक संकट गहराता जा रहा है। तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद अमेरिका द्वारा संपत्ति को फ्रीज कर दिया गया है। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक ने भी कर्ज पर रोक लगा दी है और वित्तीय कार्रवाई कार्य बल ने अपने 39 सदस्य देशों को तालिबान की संपत्ति को रोकने की चेतावनी दी है। तालिबान के  अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए संघर्ष करने के कारण पिछले एक महीने में अफगानिस्तान में 150 से अधिक मीडिया आउटलेट्स ने अपना संचालन बंद कर दिया है।


टोलो न्यूज ने बताया कि मीडिया को पेशेवर पत्रकारों की भी कमी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कई अनुभवी पत्रकारों ने देश छोड़ दिया है। एक प्रसिद्ध मीडिया हाउस के रिपोर्टर ने बताया कि मीडिया की स्थिति अच्छी नहीं है और इसके कई कारण हैं। एक कारण यह है कि पेशेवर पत्रकारों ने देश छोड़ दिया है। एक अन्य पत्रकार ने कहा कि मीडिया विज्ञापनों पर निर्भर है, लेकिन अभी कोई विज्ञापन नहीं है। विज्ञापनों के अभाव में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।


आर्थिक संकट के अलावा तालिबान पत्रकारों को सूचना के अधिकार को प्रतिबंधित कर रहा है जिससे काम में बाधा आ रही है। अफगान स्थित 'बोस्ट रेडियो' स्टेशन के प्रमुख अब्दुल सलाम जाहिद ने बताया कि पहले हमारे पास सरकार और गैर सरकारी संगठनों और विभिन्न कंपनियों से काम और विज्ञापन मिले थे, लेकिन अब हमारी वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है।


हालांकि तालिबान द्वारा नियुक्त सूचना और संस्कृति के उप मंत्री जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा था कि देश में स्वतंत्र मीडिया पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। इस बीच अफगानिस्तान के निजी क्षेत्र ने भी चेतावनी दी है कि देश आर्थिक संकट में फंस जाएगा और अमेरिका से फ्रीज संपत्ति को छोड़ने का आह्वान किया। अधिकारियों ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान की संपत्ति को फ्रीज करने और बैंकिंग प्रणाली में व्यवधान के कारण अब तक उन्हें करोड़ों डालर का नुकसान हुआ है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News