तालिबान राज में लिंग आधारित भेदभाव और हिंसा बढ़ी, अफगान महिलाओं ने पार्क जाने की पांबदी पर जताई चिंता

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 01:14 PM (IST)

काबुल:अफगानिस्तान में तालिबान को सत्ता में आए एक वर्ष हो गया है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद महिलाओं की हालत बदतर हो रही है।  जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण किया है  तब से देश में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर और व्यवस्थित लिंग आधारित भेदभाव और हिंसा चल रही है, जिसमें स्पष्ट रूप से गिरावट की प्रवृत्ति देखी गई है। स्थानीय महिलाओं ने तालिबान के अधीन रहने के तरीके पर चिंता व्यक्त की है।अफगान पीस वॉच के अनुसार, अब हेरात प्रांत में अफगान महिलाओं और लड़कियों पर नए  प्रतिबंध लगाए गए हैं।  

 

महिलाओं के पार्कों में स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति नहीं है । महिलाओं की आजादी के खिलाफ एक बार फिर तालिबान ने महिलाओं को लेकर एक हुक्म जारी की है जिससे महिलाओं की स्थिति और दयनीय होने वाली है। अफगान पीस वॉच के अनुसार, अब हेरात प्रांत में अफगान महिलाओं और लड़कियों को पार्कों में स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति नहीं है। महिलाएं केवल तालिबान द्वारा निर्धारित दिन ही पार्कों में घूम सकती हैं। साथ ही रेस्तरां में फैमली सैक्शन को बंद कर दिया गया है।एक 22 वर्षीय लड़की, रेहाना अहमदियान ने कहा कि वे पार्क में टहलने जाते थे क्योंकि उसकी माँ को डॉक्टर की सलाह के आधार पर उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल था, लेकिन जब से तालिबान सत्ता में आया, उन्होंने हमें पुरुष अभिभावक के बिना घर न छोड़ने की चेतावनी दी है।

 

महिलाओं के पार्क पुरुषों से अलग होने के बावजूद हमने पूर्व सरकार की तुलना में सारी आजादी खो दी।हेरात स्थित एक महिला अधिकार कार्यकर्ता असिला मिस्बाह ने कहा, "तालिबान ने   सत्ता में आने के बाद महिलाओं को दबाने के अलावा और कुछ नहीं किया है, और उन्होंने  सभी महिलाओं को घर में कैद कर दिया है।""मैं ज्यादातर समय अपने परिवार के साथ रेस्तरां में खाना खाता था, लेकिन अब महिलाओं पर तालिबान के प्रतिबंध के कारण, मैं अपने परिवार के साथ बाहर एक घंटा भी नहीं बिता सकता। उसने कहा हम जो कुछ भी करते हैं वह अनिश्चित तरीके से होता है और हमें प्रतिशोध का भी डर होता है। हालांकि हम सावधानी से चलते हैं" ।

 

इसी तरह, ज़ाबुल प्रांत में, तालिबान ने हाल ही में पुरुषों को धमकी दी है कि वे महिलाओं को शादी समारोह में शामिल न होने दें।महिलाओं के अधिकारों का क्षरण आज तक के वास्तविक प्रशासन के सबसे उल्लेखनीय पहलुओं में से एक रहा है।तालिबान के सत्ता में आने से पहले, महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा, कार्यस्थल और सार्वजनिक और दैनिक जीवन के अन्य पहलुओं में पूरी तरह से भाग लेने का अधिकार था।  

 

बता दें कि तालिबान को अफगान महिलाओं को शिक्षा, काम और सार्वजनिक जीवन से वंचित किए एक साल हो गया है।अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान शासन ने छठी कक्षा से ऊपर की लड़कियों के स्कूल जाने पर प्रतिबंध लगाने वाले एक फरमान के लिए दुनिया भर में भारी आलोचना की है। लड़कियों के स्कूलों को बंद हुए 300 दिन से ज्यादा हो चुके हैं, काबुल के अधिकारियों ने कहा है कि यह तालिबान के नेता के आदेश पर निर्भर करता है।तालिबान द्वारा लिए गए एक निर्णय ने लड़कियों को माध्यमिक विद्यालय में लौटने से रोक दिया, जिसका अर्थ था कि लड़कियों की एक पीढ़ी अपने पूरे 12 साल की बुनियादी शिक्षा पूरी नहीं करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News