10 प्रांतीय राजधानियों पर काबिज हुआ तालिबान, 24 घंटे में अफगान सेना ने 439 आंतकी किए ढेर

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 03:00 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो बलों की वापसी के बीच तालिबान ने बृहस्पतिवार को काबुल के निकट एक और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर लिया और इसे मिलाकर यह आतंकवादी संगठन अब तक दस प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर चुका है। काबुल के दक्षिणपश्चिम में 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गजनी में उग्रवादियों ने श्वेत झंडे फहराए। दो स्थानीय अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि शहर के बाहर स्थित एक सैन्य प्रतिष्ठान और खुफिया ठिकाने पर छिटपुट लड़ाई अब भी चल रही है। तालिबान की ओर से ऑनलाइन वीडियो और तस्वीरें डाली गईं जिनमें उसके लड़ाके गजनी प्रांत की राजधानी गजनी में नजर आ रहे हैं।

 

कई दिनों से जारी लड़ाई पर अफगान सुरक्षा बल और सरकार कोई टिप्पणी करने को तैयार नहीं हैं। लगातार बढ़त बना रहे तालिबान से काबुल को सीधे कोई खतरा नहीं है लेकिन उसकी तेज बढ़त सवाल खड़े करती है कि अफगान सरकार अपने पास बचे इलाकों को आखिर कब तक नियंत्रण में रख पाएगी। संभवत: सरकार राजधानी और कुछ अन्य शहरों को बचाने के लिए अपने कदम वापस लेने पर मजबूर हो जाए क्योंकि लड़ाई के कारण विस्थापित हजारों लोग काबुल भाग आए हैं और खुले स्थानों और उद्यानों में रह रहे हैं। गजनी प्रांत के परिषद सदस्य अमानुल्ला कामरानी ने एपी को बताया कि शहर के बाहर बने दो बेस अब भी सरकारी बलों के कब्जे में हैं। इस बीच अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहरों में से एक लश्कर गाह में लड़ाई तेज हो गई है।

 

हेलमंड से सांसद नसीमा नियाजी ने बताया कि बुधवार को आत्मघाती कार बम हमले में राजधानी के क्षेत्रीय पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाया गया था। बृहस्पतिवार को तालिबान ने मुख्यालय पर कब्जा कर लिया और कुछ पुलिस अधिकारियों ने उनके सामने आत्मसमर्पण कर दिया तो कुछ ने नजदीक के गवर्नर्स कार्यालय में शरण ली जो अब भी सरकारी बलों के कब्जे में है। नियाजी ने बताया कि प्रांतीय कारागार पर भी आत्मघाती कार बम हमला हुआ हालांकि इस पर अब भी सरकारी बलों का कब्जा है। लेकिन तालिबान बीते एक हफ्ते में अपने सैकड़ों आतंकवादियों को छुड़वा चुका है तथा हथियारों और वाहनों पर कब्जा कर चुका है। नियाजी ने इलाके में हवाई हमलों की निंदा की और आशंका जताई कि इसमें आम नागरिक मारे जा सकते हैं।

 

अफगानिस्तान सरकार की तरफ से बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में कुल 439 तालिबानियों को मौत के घाट उतार दिया गया। इसके अलावा 77 लोग घायल हो गये। अफगान रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि नानगरहर, लघमन, लोगर, पकतिया, उरुजुगन, जाबुल, घोर फराह, बाल्ख, हेलंद कपिसा और बगलान प्रक्षेत्र में पिछले 24 घंटे के अंदर 439 तालिबानी आतंकवादी मारे गये हैं। अफगान सरकार की तरफ से यह भी जानकारी दी घई है कि इन आतंकियों के अलावा कंधार प्रक्षेत्र में 25 तालिबानी आतंकवादी एयरस्ट्राइक में मारे गये हैं और 13 अन्य घायल हो गये हैं। नॉर्थ अफगानिस्तान में तालिबानियों के बढ़ते आतंक के बीच देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी बुधवार को मजार-ए-शरीप सिटी पहुंचे। यह जगह बल्ख प्रक्षेत्र के अंतर्गत आता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News