शांति वार्ता के बीच अफगान सेना ने शेख अली जिले से खदेड़े तालिबान, 15 प्रांतों में संघर्ष जारी

punjabkesari.in Monday, Jul 19, 2021 - 12:22 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में हिंसा रोकने के लिए कतर की राजधानी दोहा में अफगान सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता  के दौरान अफगान सेना ने परवान प्रांत में शेख अली जिले से तालिबान को  खदेड़ अपना नियंत्रण कर लिया है। अफगान रक्षा मंत्रालय के अनुसार  पिछले 24 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में 284 तालिबान आतंकवादी मारे गए है जबकि 200 से अधिक घायल हुए हैं। इससे पहले अफगाल बलों ने तीन और जिलों को तालिबान से वापस छीन लिया है।

 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार अफगान सेना ने बामयान के दो जिलों सायगन और काहमर्द के साथ ही निमरुज प्रांत के चखानसुर पर दोबारा कब्जा कर लिया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार तालुकान शहर, मैमाना शहर, कंधार और गजनी सहित 15 प्रांतों में अफगान सेना और तालिबान के बीच लड़ाई जारी है। इस बीच पता चला है कि तालिबान ने दक्षिणी प्रांत कंधार के डांड जिले पर कब्जा कर लिया है। कंधार शहर में सेना और तालिबान के बीच संघर्ष के दौरान रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है।

 

यह कर्फ्यू स्पिन बोल्डक में भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी और कंधार स्पेशल फोर्स के कमांडर सेदिक करजई के मारे जाने के बाद लगाया गया। इस बीच जौजान प्रांत के शाबरगान पर कब्जे को लेकर सेना और आतंकियों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है, दोनों ने ही कब्जे को लेकर परस्पर विरोधी दावे किए हैं। टोलो न्यूज के अनुसार सेना के हवाई हमले में बदख्शान प्रांत के शोहादा जिले में दस नागरिकों की मौत हो गई है।

 

इधर कतर की राजधानी दोहा में शनिवार को अफगान सरकार के प्रतिनिधिमंडल और तालिबान के बीच नए सिरे से वार्ता शुरू हो गई है। वार्ता से पहले अफगानिस्तान के सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा है कि शांति के लिए दोनों ही पक्षों का नरम रवैया अपनाना जरूरी है। तालिबान के उपनेता अब्दुल गनी बरादर ने कहा, हालांकि वार्ता में अभी कोई खास प्रगति नहीं हुई है, फिर भी उम्मीद रखनी चाहिए कि कुछ सफलता जरूर मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News