अफगानिस्तान में सैकड़ों डॉक्टरों ने वेतन के लिए किया प्रदर्शन

10/11/2021 11:59:43 AM

काबुल: अफगानिस्तान में सामंगन और नूरिस्तान प्रांतों की महिलाओं सहित सैकड़ों डॉक्टरों ने काबुल में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMA ) के सामने विश्व बैंक से उनके 14 माह से लंबित वेतन का भुगतान करने के लिए  प्रदर्शन किया। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने शिकायत की कि पिछले लगभग डेढ़ साल न उनके  वेतन का भुगतान किया गया है बल्कि उनके संबंधित प्रांतों में क्लीनिक दवा की भारी कमी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने  एक अफगान ठेकेदार असद फ़याज़ पर  आरोप लगाया वो विश्व बैंक से पैसा लेकर देश छोड़कर भाग गया है ।

 

फैयाज का प्रांतों में दो साल का स्वास्थ्य अनुबंध था और वह डॉक्टरों को स्वास्थ्य सेवाएं, दवाएं और वेतन मुहैया करा रहा था। खामा प्रेस ने एक प्रदर्शनकारी के हवाले से बताया असद फ़याज़ एक भ्रष्ट फर्म का नेतृत्व कर रहा था और इससे समांगन और नूरिस्तान प्रांतों में बच्चों और माताओं की मृत्यु दर में वृद्धि हुई। एक बयान में, डॉक्टरों ने कहा कि चूंकि अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात का विश्व बैंक के साथ कोई संबंध नहीं है और वह पैसे नहीं मांग सकता है, इसलिए बैंक को अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय या अन्य गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से सीधे अपने पैसे का भुगतान करना चाहिए।

 


इस दौरान डॉक्टरों ने वेतन नहीं देने पर धरना जारी रखने की चेतावनी दी।  बता दें कि तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से बैंकों को बंद कर दिया गया है, जिससे लाखों लोगों की नकदी खत्म हो गई है। नियोक्ताओं ने अपने कर्मचारियों को भुगतान नहीं किया है और यहां तक ​​कि जिनके खातों में पैसा है वे भी इसे वापस नहीं ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News