पोलिश सुरक्षाकर्मियों ने लगभग 100 भारतीय छात्रों की पिटाई करके वापस यूक्रेन भेजा: बेलारूस

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 12:20 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः बेलारूस ने बुधवार को दावा किया कि पोलिश सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लगभग 100 भारतीय छात्रों की पिटाई की और उन्हें वापस यूक्रेन भेज दिया, जिसके बाद उन्हें रोमानिया के एक शरणार्थी शिविर में रखा गया। संयुक्त राष्ट्र में बेलारूस के राजदूत वैलेन्टिन रयबाकोव ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बयान देते हुए यह टिप्पणी की। 

रयबाकोव ने कहा, ‘‘पोलिश सीमा प्रहरियों ने 26 फरवरी को लगभग 100 भारतीय छात्रों के एक समूह को पीटा और यूक्रेन वापस भेज दिया, जिन्हें इसके बाद रोमानिया में एक शरणार्थी शिविर में रखा गया।'' संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन के राजदूत सर्गेई किस्लिट्स्या ने कहा कि उनके देश में रूसी सैन्य अभियान में एक भारतीय नागरिक मारा गया और एक चीनी नागरिक घायल हो गया। किस्लिट्स्या ने कहा, ‘‘यूक्रेन को गहरा खेद है कि भारत का एक छात्र खारकीव में रूसी सेना की गोलाबारी का शिकार हुआ है। हम भारत और पीड़ित के रिश्तेदारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।'' 

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा था कि लगभग आठ हजार भारतीय, मुख्य रूप से छात्र, यूक्रेन में फंसे हुए हैं। भारत यूक्रेन के पश्चिमी पड़ोसियों जैसे रोमानिया, हंगरी और पोलैंड से विशेष उड़ानों के माध्यम से अपने नागरिकों को निकाल रहा है, क्योंकि 24 फरवरी से यूक्रेनी हवाई क्षेत्र बंद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News