इटली में अल्पाइन ग्लेशियर का एक बड़ा हिस्सा टूटा, पांच लोगों की मौत

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 10:52 PM (IST)

रोमः इटली में अल्पाइन ग्लेशियर का एक बड़ा हिस्सा रविवार दोपहर को टूट कर नीचे गिर गया, जिसकी चपेट में आने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इटली के सरकारी टेलीविजन चैनल ‘राय' के मुताबिक बर्फ और चट्टानों के मलबे की चपेट में आने से छह लोग हताहत हुए हैं, लेकिन मृतकों की संख्या की पुष्टि नहीं हो पाई है। यह भी पता नहीं चला है कि कितने लोग लापता हैं। 

‘नेशनल अल्पाइन एंड केव रेसक्यू कोर' ने ट्वीट किया कि मरमोलाडा चोटी इलाके में जारी बचाव में पांच हेलीकॉप्टर और खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही। आपात सेवा ने ट्वीट में कहा, ‘‘ग्लेशियर टूटने से इसकी चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो गई। घटना में आठ लोग घायल हुए जिनमें से दो की हालत गंभीर है।'' 

वेनेटो क्षेत्र में स्थित एसयूईएम डिस्पैच सर्विस ने बताया कि 18 लोग बर्फ और चट्टानों के मलबे के बीच फंसे हैं, जिन्हें अल्पाइन रेसक्यू कोर के कर्मी निकालने में जुटे हैं। पूर्वी डोलोमाइट्स में मरमोलाडा सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई लगभग 11,000 फुट है। अल्पाइन बचाव सेवा के प्रवक्ता वाल्टर मिलान ने ‘राय चैनल' से कहा कि यह पता नहीं चल पाया है कि ग्लेशियर का बड़ा हिस्सा किन कारणों से टूटा। उन्होंने कहा कि जून से इटली भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। ग्लेशियर टूटने की वजह गर्मी भी हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News