संयुक्त राष्ट्र ने भारत से तोहफे में मिले सोलर पैनल्स हेडक्वार्टर की छत पर लगाए

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2019 - 11:34 AM (IST)

न्यूयार्कः  संयुक्त राष्ट्र ने  भारत से तोहफे में मिले सोलर पैनल्स न्यूयॉर्क स्थित UN  हेडक्वार्टर की छत पर लगाए। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र (UN) ने ट्विटर पर दी। UN ने कहा कि भारत की तरफ से गिफ्ट के तौर पर सोलर पैनल्स मिले। इसे यूएन की छत पर लगाया गया। इस पैनल की मदद से अधिकतम 50 किलोवाट बिजली पैदा होंगी। सोलर पैनल के अलावा यूएन हेडक्वार्टर की छत को भी ग्रीन रूफ में बदला गया है। इस छत को पेड़-पौधों से ढका गया है।

 

UN में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने कहा, इससे यह प्रदर्शित होता है भारत नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल कर जलवायु परिवर्तन से लड़ने को लेकर प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में रूस के दौरे पर कहा था कि भारत का लक्ष्य 2022 तक 175 गीगावाट स्वच्छ ऊर्जा उत्पादित करना है। देश सोलर ऊर्जा पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

 

भारत सोलर ऊर्जा बैटरी मैन्युफैक्चरिंग का हब बन सकता है। पीएम मोदी ने कहा था कि यदि सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल खाना बनाने में होता है तो इससे 250 मिलियन (25 करोड़) बैटरी की आवश्यकता होगी। इससे इलेक्ट्रॉनिक व्हिकल मार्केट को भी फायदा पहुंचेगा। भारत ने सोलर पावर को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम की भी शुरुआत की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News