कोरोना वायरस अब इंसानों से जानवरों में फैलना शुरू ! हांगकांग में कुत्ता हुआ संक्रमित

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 02:58 PM (IST)

हांगकांगः कोरोना वायरस अब इंसानों के अलावा जानवरों में भी फैलना शुरू हो गया है। हांगकांग में ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसे सुनकर डॉक्टर भी हैरान हैं। यहां एक व्यक्ति से उसके पोमेरेनियन नस्ल के पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया। डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि की। यवोन चाउ हो यी अपने बीमार कुत्ते को डॉक्टर के पास ले गए तो उसके नाक और मुंह के नमूने लिए गए, जिसमें वह इस बीमारी से पीड़ित पाया गया। इसे 14 दिनों के लिए अलग और डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

PunjabKesari

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के अनुसार एग्रीकल्चर, फिशर एवं कंजर्वेशन डिपार्टमेंट ने इस कुत्ते की रेग्युलर जांच के आदेश दिए हैं। एएफसीडी ने एक बयान में कहा कि यह पहला मामला है जब किसी जानवर को उसके मालिक से वायरस मिला हो। उन्होंने कहा कि अभी यह दावा करना मुश्किल है कि पालतू जानवर कोविड -19 (Covid 19) वायरस से संक्रमित हो सकते हैं या लोगों के लिए संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं।

PunjabKesari

नाइजीरिया में सामने आया पहला मामला
उधर नाइजीरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस के पहले मामले की शुक्रवार को पुष्टि की. स्वास्थ्य मंत्री ओसागी एहनाइर ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, 'यह मामला इतालवी नागरिक का है जो नाइजीरिया में काम करता है और 25 फरवरी को इटली के मिलान से नाइजीरिया के लागोस लौटा था। ' उन्होंने कहा, 'मरीज की हालत स्थिर बनी हुई है और उसमें कोई गंभीर लक्षण नहीं देखने को मिले हैं।

PunjabKesari

लागोस के याबा में संक्रामक रोगों के अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.' नाइजीरिया में इससे पहले पूरे अफ्रीका में वायरस के दो मामले सामने आए थे- एक मिस्र से और दूसरा अल्जीरिया से। बता दें चीन में शुक्रवार को इस जानलेवा संक्रामक बीमारी से 44 लोगों की मौत हो गई और 327 नए मामले सामने आए. इसी के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 80, 000 के करीब पहुंच गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News