अमेरिका में वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में कोरोना का खतरा कम, CDC का दावा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 01:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व में महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना वायरस की रफ्तार फिर से तेज हो गई है। यहां संक्रमितों की संख्या 3.57 करोड़ से अधिक हो गई है और 6.16 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं इसी बीच US सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डेटा पर CNN विश्लेषण किया है जिसमें यह कहा गया कि 99.99% ज्यादा लोग जो पूरी तरह से वैक्सीनेट हैं उन पर कोरोना अपना ज्यादा प्रभाव नहीं डाल सका। डाटा के मुताबिक जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ली और उसके बाद भी वो अगर कोरोना की चपेट में आए हैं तो उनमें ज्यादा गंभीर मामला देखने को नहीं मिला। यानि फुली वैक्सीनेटिड लोगों को कोरोना होने के बाद अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ी और उनमें मृत्यु दर भी कम देखी गई।

 

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) के निदेशक रोशेल वालेन्स्की ने इस हफ्ते CNN से कहा कि हमारे मॉडल दिखाते हैं कि अगर हम लोगों को टीके नहीं लगाते हैं तो एक दिन में हजारों मामले सामने आ सकते हैं जो जनवरी में संक्रमण के चरम पर पहुंचने के समय रहे मामलों के बराबर हो सकते हैं।'' स्वास्थ्य अधिकारियों को डर है कि यदि और अमेरिकी टीका नहीं लगवाएंगे तो मामले, अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ों में लगातार वृद्धि हो सकती है। देश में 50 फीसदी लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और 70 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को कम से कम एक टीका लग चुका है। अमेरिका में नौ महीने के अंतराल के बाद नवंबर में दैनिक औसत मामलों का आंकड़ा 1,00,000 पहुंच गया था। जनवरी की शुरुआत तक रोजाना के मामले करीब 2,50,000 पर पहुंच गए थे।

 

अस्पताल में भर्ती मरीजों की और मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है, हालांकि जनवरी के मुकाबले ये दोनों आंकड़े अभी कम हैं लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि तब टीके इतने व्यापक तरीके से उपलब्ध नहीं थे। अभी कोरोना से पीड़ित 44,000 से अधिक लोग अस्पतालों में भर्ती हैं और CDC के मुताबिक इनमें एक हफ्ते में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है और जून के मुकाबले ये आंकड़े चार गुना बढ़ गए हैं। जनवरी में 1,20,000 से अधिक लोग अस्पतालों में भर्ती थे। जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक सात दिन के औसत के हिसाब से शुक्रवार को एक दिन के भीतर औसतन करीब 500 लोगों की मौत हुई। दो सप्ताह पहले यह आंकड़ा करीब 270 मृत्यु का था। जनवरी में यह आंकड़ा प्रतिदिन 3,500 था। दक्षिण हिस्से में स्थिति खासतौर पर बिगड़ी हुई है जहां टीकाकरण दर सबसे कम है। CDC के मुताबिक दक्षिण पूर्व क्षेत्र में अस्पताल में भर्ती covid-19 मरीजों की संख्या पिछले सप्ताह के मुकाबले 50 प्रतिशत बढ़ गई है। पिछले सप्ताह जहां रोजाना औसतन 11,600 मरीज इलाज करा रहे थे अब यह संख्या 17,600 हो गई है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News