अफगानिस्तान में तालिबान अधिग्रहण के बाद से 900000 अफगानों ने खोई नौकरी: SIGAR

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 06:32 PM (IST)

काबुल: तालिबान द्वारा पिछले साल अगस्त में अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद कम से कम 900000 लाख अफगान अपनी नौकरी खो चुके हैं। अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए अमेरिकी विशेष महानिरीक्षक (SIGAR) के अनुसार, इनमे  कामकाजी महिलाएं अधिक प्रभावित हैं और 2022 के मध्य तक महिलाओं के रोजगार में 21 प्रतिशत की गिरावट आने की संभावना है।

 

SIGAR की रिपोर्ट के अनुसार जब से तालिबान ने सत्ता संभाली है, बेरोजगारी आसमान छू रही है, और देश के कई हिस्सों में गरीबी ने लाखों लोगों को खतरे में डाल दिया है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार, 2021 की तीसरी तिमाही में 500,000 से अधिक अफगान श्रमिकों ने अपनी नौकरी खो दी, और तालिबान के नियंत्रण के बाद से अपनी नौकरी खोने वाले लोगों की संख्या 2022 के मध्य तक 700,000 से 900,000 लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है।  रिपोर्ट के अनुसार चार दशकों के संघर्ष, भयंकर सूखे और महामारियों के कारण अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही चरमरा रही थी।

 

लेकिन अमेरिकी सैनिकों की जल्दबाजी में वापसी के बाद तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान की संपत्ति को फ्रीज कर दिया और मदद रोक दी।इसके अलावा, तालिबान के नियंत्रण में आने के बाद से महिलाएं काम करती हैं, और विशेष रूप से महिला कमाने वाली महिलाओं ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष किया है। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश मामलों में वर्तमान में सरकारी कार्यालयों में महिला कर्मचारियों को  नहीं रखा जाता है। अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति के दौरान महिलाओं के अधिकारों में लगातार वृद्धि हुई है, लेकिन तालिबान की वापसी से इस प्रगति को खतरा है। हाल ही में तालिबान द्वारा अफगान महिलाओं पर बुर्का थोपना इसका एक उदाहरण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News