कजाकिस्तान में चीनी दूतावास के बाहर चीन का विरोध, 9 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 05:00 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पुलिस ने कजाकिस्तान के अल्माटी में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर  चीन में अवैध रूप से रखे गए अपने रिश्तेदारों की रिहाई की मांग कर रहे कम से कम नौ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। RFI /RL कजाख सेवा की रिपोर्ट के अनुसार  नौ प्रदर्शनकारियों में से  बैबोलत कुनबोलत और तुर्संगुल नूरकाई को 11 मई की देर रात हिरासत में लिए जाने के कई घंटे बाद रिहा कर दिया गया जबकि अन्य का कोई पता नहीं है।

 

कुनबोलत ने  कहा कि अल्माटी में चीनी वाणिज्य दूतावास, एक चीनी बैंक और एक चीनी गैसोलीन स्टेशन के सामने प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारियों  में मुख्य रूप से महिलाओं को हिरासत में लिया गया था। उन्होंने कहा, "मैंने प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर नहीं किए और कोई गवाही नहीं लिखी। उन्होंने मुझे रात 9:00 बजे के बाद जाने दिया  लेकिन मुझे अगले दिन पूछताछ के लिए वापस आने का आदेश दिया गया।"


इसी तरह के कजाकिस्तान में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं और लोगों ने कजाख अधिकारियों से झिंजियांग में जातीय कजाखों के सामने आने वाली स्थिति में आधिकारिक रूप से हस्तक्षेप करने की मांग की है। बता दें कि 2017 से एक लाख से अधिक उइगर, कज़ाख और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों को हिरासत शिविरों में रखा गया है। यूएस इंटरनेशनल रिलिजियस फ़्रीडम रिपोर्ट 2020 के अनुसार इन हिरासत केंद्रों में उइगर व अन्य मुसलमानों  को धर्म और जातीयता दबाव, शारीरिक-मनोवैज्ञानिक, जबरन नसबंदी और यौन शोषण के अलावा जबरन श्रम  अादि अत्याचारों का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News