पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ बढ़ा भेदभाव, 80% गैर मुसलमानों को मिलती है कम सैलरी

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2022 - 05:30 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ  भेदभाव के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रोजगार को लेकर भी पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ ज्यादती हो रही है।  यहां लगभग 80% गैर-मुसलमान बाकियों की तुलना में कम वेतन में काम कर रहे हैं। यहां तक कि सरकारी विभागों में अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित पद आधे से ज्यादा अभी भी खाली हैं। पाकिस्तान अखबार डॉन के मुताबिक  यूरोपीय संघ की रिपोर्ट में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग(NCHR ) के हवाले से यह जानकारी देते हुए बताया गया  कि काम के दौरान अगर कर्मचारी घायल हो जाते हैं, या मौत हो जाती है तो उनके परिवारों को मुआवजा देने में भी भेदभाव किया जाता है। 

 
 

रिपोर्ट में उन कर्मचारियों के दर्द को भी बताया गया है जो बिना किसी सुरक्षा के साथ जोखिम का काम करते हैं। इतना ही नहीं में स्वच्छता कर्मचारियों की भी कहानियों को बताया है, जिन्हें बहिष्कार, कलंक, भेदभाव और अलग तरह के माहौल का सामना करना पड़ता है। इससे कई कर्मचारियों की मौत भी हुई है।स्थिति को सुधारने के लिए आयोग ने कुछ सिफारिशें भी दी हैं। आयोग का कहना है कि जहां सफाई कर्मचारियों की मौत या घायल होने का खतरा है, वहां शारीरिक श्रम के बजाय मशीनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और उन्हें सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवा दी जानी चाहिए। इसके साथ ही रोजगार कोटे में अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव खत्म होना चाहिए।

 

मानवाधिकार मंत्री रियाज हुसैन पीरजादा ने बताया कि NCHR ने एक पत्र भेजा था, जिसके आधार पर हमने तत्काल कार्रवाई की और प्रत्येक प्रांत के मुख्य सचिवों को एक पत्र जारी किया है। जिसमें उन्हें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के मुताबिक, संवैधानिक गारंटी के साथ अल्पसंख्यकों की रक्षा की जाए। वहीं गरीबी उन्मूलन और सामाजिक सुरक्षा मंत्री शाजिया मारी ने भी सरकारी विभागों को अल्पसंख्यकों के मामले में सही व्यवहार रखने के लिए कहा है, जिससे भेदभाव खत्म किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News