तइपे में फिर घुसे चीन के आठ लड़ाकू विमान, चौकस हुआ ताइवान

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 04:32 PM (IST)

ताइपेः यूक्रेन-रूस हमले के बीच चीन के नौ विमान एक बार फिर ताइवान की वायुसीमा में घुस आए। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीनी विमानों की निगरानी व चेतावनी देने के लिए उसे अपने लड़ाकू विमानों और मिसाइल प्रणाली को सक्रिय करना पड़ा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीन के आठ जे-16 व एक वाई-8 टोही विमान ताइवान के नियंत्रण वाले दक्षिण चीन सागर के किनारे पर स्थित प्रतास द्वीप के आसमान पर उड़ान भर रहे थे। फिलहाल चीनी विमानों की असामान्य गतिविधियों का पता नहीं चला है, लेकिन ताइवान सरकार ने सतर्कता बढ़ा दी है।

 

इससे पहले 23 जनवरी को 39 चीनी विमान ताइवान की सीमा में घुस आए थे। चीन की ओर से यह कार्रवाई ऐसे वक्‍त में की गई है जब रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है। यूक्रेन संकट पर ताइवान करीबी नजर बनाए हुए है। उसे आशंका है कि इन वैश्विक परिस्थितियों का लाभ उठाते हुए चीन उसकी सीमा में घुसने का प्रयास कर सकता है। मालूम हो कि चीन, ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और एकीकरण के प्रयासों के लिए सैन्य कार्रवाई की भी धमकी देता है। पूर्वी यूरोप में यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई छिड़ने से ताइवान की चिंता बढ़ गई है। ताइवान को लगता है कि ऐसे में जब अमेरिका और पश्चिमी देशों का पूरा ध्यान यूक्रेन संकट की तरफ है। चीन इसका फायदा उठाते हुए उसके खिलाफ दुस्साहसिक कदम उठा सकता है।

 

ताइवान पर चीन अपना दावा ठोकता है और उसे अपना अविभाज्य हिस्सा बताता है। यूक्रेन संकट के बाद से ही ताइवान सरकार अत्यधिक चौकस हो गई है। उसने नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के तहत यूक्रेन वर्किग ग्रुप भी बना दिया है। बुधवार को इस वर्किग ग्रुप की बैठक में ताइवानी राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने कहा कि हमें क्षेत्र में सैन्य गतिविधियों को लेकर सतर्कता और निगरानी बढ़ा देनी चाहिए और दूसरे देशों द्वारा फैलाई जा रही भ्रामक सूचनाओं से निपटना चाहिए, हालांकि उन्होंने चीन का सीधे-सीधे नाम नहीं लिया। पिछले हफ्ते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने भी ताइवान के लिए खतरे की चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर पश्चिमी देश यूक्रेन की स्वतंत्रता को लेकर अपने वादे को नहीं निभाते हैं तो दुनिया में इसके गंभीर नतीजे होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News