इंडोनेशिया में भूकंप से 7 लोगों की मौत, 85 घायल

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 09:59 PM (IST)

जकार्ताः इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत वेस्ट सुमात्रा में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिसकी चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो गई और 85 से अधिक लोग घायल हो गए। मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान एवं भूभौतिकी एजेंसी ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर पहले 6.2 मापी गई और इसे संशोधित कर 6.1 किया गया। एजेंसी की प्रमुख द्विकोरिता कर्णावती ने बताया कि भूकंप से सात लोगों की मौत हो गई और 85 से अधिक लोग घायल हो गए। भूकंप से 10 हजार से अधिक इमारतें और मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और राहत एजेंसी के कार्यवाहक प्रवक्ता अब्दुल मुहरी ने बताया कि पसमान बारात जिले में तीन और पसमान जिले में सात अन्य लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि आपदा से सबसे अधिक प्रभावित दोनों जिलों में 85 घायल है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा के कारण करीब पांच हजार लोग 35 केन्द्रों में आश्रय लेने के लिए मजबूर हैं। प्रवक्ता ने बताया कि लापता व्यक्तियों और प्रभावित लोगों के लिए खोज और बचाव अभियान अब भी जारी है। अभियान में पुलिसकर्मियों, आपदा एजेंसी कर्मियों, सैनिकों, बचाव दल, स्वयंसेवकों और निवासियों का एक संयुक्त कार्यबल शामिल है। 

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘संयुक्त कार्यबल अब भी खोज, बचाव और निकासी के साथ-साथ भूकंप प्रभावित लोगों की सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किए हुए है।'' प्रवक्ता के अनुसार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सुहार्यंतो ने भूकंप के तुरंत बाद आपात राहत की तैयारी के आदेश दिए हैं। 

वेस्ट सुमात्रा प्रांत के आपदा प्रबंधन और राहत एजेंसी की अभियान इकाई के प्रमुख जुमैदी ने शिन्हुआ को बताया कि भूकंप के झटकों से पसामान जिले और पसामान बारात जिले में 10 हजार से अधिक मकान और इमारतें नष्ट हो गई है। एजेंसी ने बताया कि सुबह 0839 बजे आये भूकंप का केंद्र पसामान बारात जिले से 17 किमी उत्तर पूर्व में 10 किमी की गहराई में स्थित था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News