अमेरिका में 24 घंटे में आए 60 हजार नए मामले, ट्रंप बोले- स्कूल खोलें वरना फंडिंग रोकेंगे

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 05:17 AM (IST)

वाशिंगटनः विश्व में कोरोना संक्रमण के मामले गुरुवार को जहां 1.21 करोड़ पार कर गए वहीं मृतक संख्या भी 5.52 लाख की सीमा लांघ चुकी है। अमेरिका में एक दिन में संक्रमितों के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 60,000 से ज्यादा मामले दर्ज हुए।
PunjabKesari
जबकि राष्ट्रपति ट्रंप ने इन हालातों में भी देश के स्कूल खोलने को लेकर चेताया कि यदि दोबारा स्कूलों को नहीं खोला गया तो उनकी फंडिंग रोक दी जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसके साथ ही शिकायत रखी कि उनके अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के सुरक्षा दिशा-निर्देश अव्यावहारिक और बहुत महंगे हैं। इसके कुछ ही समय बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने घोषणा कर दी कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र अगले सप्ताह नई गाइडलाइंस जारी करेगा। उन्होंने कहा, ‘नई गाइडलाइंस अगले सप्ताह जारी होंगी, जिससे स्कूलों को काफी मदद मिलेगी।’ 

इस बीच, ट्रंप ने राज्यों और स्थानीय निकायों पर दबाव बढ़ाने के बावजूद न्यूयॉर्क शहर ने घोषणा की कि उसके अधिकांश छात्र सप्ताह में सिर्फ 2-3 दिन के लिए कक्षा जाएंगे। वे बीच-बीच में ऑनलाइन क्लास लेंगे। न्यूयॉर्क में चार लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं, जबकि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस के 31.59 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं। देश में 1.34 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

डॉ. फौसी को उम्मीद, वर्ष के अंत या 2021 के शुरू में आ सकता है टीका
अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फौसी ने कोरोना के टीके को लेकर उम्मीद जताई है इस वर्ष के अंत या 2021 की शुरुआत तक कोरोना वायरस का एक टीका आ सकता है। उन्होंने कहा कि वे मानव परीक्षण के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक प्रभाव कार्यक्रम के ऑनलाइन सत्र में बोलते हुए डॉ. फौसी ने कहा कि वायरस के उभरने की आशंका बनी रहेगी। उन्होंने इस संबंध में वैश्विक सहयोग और पारदर्शिता को महत्वपूर्ण बताया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News