द. कोरिया में कोरोना से ठीक हुए 51 लोग फिर पॉजिट‍िव, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 04:47 PM (IST)

 

सियोलः कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जीत हासिल करने वाले दक्षिण कोरिया से एक बुरी खबर है। द.कोरिया में वायरस से संक्रमित 51 लोगों को फिर से इस महामारी से पॉजिट‍िव पाया गया है। इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इंसान के ठीक होने के बाद भी कोरोना वायरस शरीर के अंदर छिपा रहता है और यह कभी भी उभर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक द. कोरिया के बीमारी रोकथाम केंद्र ने कहा कि दाइगो और उत्‍तरी ग्‍येओंगसांग प्रांत से सटे इलाकों के 51 लोग दोबारा इस महामारी से संक्रमित पाए गए हैं।

 

यह वही इलाका है जो दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस का गढ़ माना जाता है। केंद्र के निदेशक जिओंग उन क्‍योंग ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि कोरोना वायरस फिर से शरीर में सक्र‍िय हो गया। क्‍योंग ने कहा कि इन लोगों के दोबारा संक्रमित होने की संभावना नहीं है क्‍योंकि क्‍वारंटाइन से जाने के कुछ समय बाद ही इन्‍हें कोरोना से संक्रमित पाया गया । दक्षिण कोरिया के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को दाइगो भेजा गया है ताकि पूरे मामले की जांच की जा सके।

 

इस बीच संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ क‍िम तेई क्‍यूंग ने कहा कि जिन लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है, उनके अंदर यह वायरस छिपा रहा होगा। अब यह फिर से सक्रिय हो गया है। आमतौर पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोग 24 घंटे के अंतराल के बाद दो टेस्‍ट निगेटिव आने पर कोरोना मुक्‍त मान लिए जाते हैं। उधर, दक्षिण कोरिया में कोरोना का असर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। यहां सोमवार को केवल 50 नए मामले सामने आए। इससे कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 10,284 पहुंच गई है। अब तक 186 लोग इस महामारी से मारे गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News