द. कोरिया में कोरोना से गई 50 लोगों की जान व 7134 संक्रमित, अर्जेंटीना में पहली मौत

punjabkesari.in Sunday, Mar 08, 2020 - 11:54 AM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से रविवार तक मरने वालों की संख्या 50 हो गई है जबकि 67 नएमामलों की पुष्टि होने के साथ ही कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7134 हो गई। समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, दक्षिण कोरिया में ज्यादातर मामले दक्षिण पूर्वी शहर दाएगु और उत्तरी ग्योंगसैंग प्रांत से आए हैं जोकि इस बीमारी के फैलने का केंद्र बन चुका है।

 

दोनों जगहों से आएमामलों की संख्या 90 फीसदी से अधिक है। कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) के अनुसार दक्षिण कोरिया में 130 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 19,370 लोगों की जांच अभी भी जारी है। दक्षिण कोरिया ने वायरस को लेकर 23 फरवरी को ही अलटर् जारी कर दिया था जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारी और सरकार मरीजों की निगरानी में जुटे हैं। देश में कोरोना वायरस से जुड़ा पहला मामला 20 जनवरी को सामने आया था।

 

अर्जेंटीना में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला
अर्जेंटीना में कोरोना वायरस संक्रमण से 64 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। लातिन अमेरिकी देश में संक्रमण से मौत का यह पहला मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मरीज ब्यूनस आयर्स में रहते थे। वह हाल में यूरोप की यात्रा पर गए थे, जहां से लौटने के बाद, उन्हें जुकाम, बुखार और गले में तकलीफ होने की समस्या हुई थी। इसके बाद उनके खून के नमूनों की जांच की गई तो उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। एक बयान में बताया गया है कि मरीज के गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया था।
 

वह पहले से ही मधुमेह, रक्तचाप और ब्रोंकाइटिक्स से पीड़ित थे। अधिकारियों ने बताया कि यह व्यक्ति देश में कोरोना वायरस के पुष्ट आठ मामलों में शामिल नहीं था। उनके मामले की शनिवार को पुष्टि हुई। इसके अलावा पेरू में शनिवार को कोविड -19 के पांच नए मामले सामने आए। इसी के साथ देश में संक्रमण के छह मामले हो गए हैं। परागुआ ने कहा कि उसके देश में पहला मामला सामने आया है, जबकि चिली ने कहा कि उसके यहां सात मामले सामने आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News