दुनिया में कोरोना के 3.17 करोड़ केसः अमेरिका में 2 लाख से अधिक मौतें, चीन में कोई नया मामला नहीं

2020-09-23T09:27:51.243

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से बेहाल दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा 3.17 करोड़ के पार हो चुका है जबकि अब तक 9 लाख 74 हजार 620 मौतें हो चुकी हैं। हालांकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 2 करोड़ 33 लाख 82 हजार 126 से ज्यादा हो चुकी है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने देश में कोरोना से हुई 2 लाख मौतों को शर्मनाक बताया है। उनके मुताबिक, सरकार ने बढ़ते मामलों को रोकने के लिए कई तरह के उपाय किए हैं। द गार्डियन ने इस बात की जानकारी दी है। मंगलवार को व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत में एक ट्रंप ने यह टिप्पणी की।

PunjabKesari

एक रिपोर्टर ने उनसे पूछा था- देश में कोरोनावायरस से 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। आप इस पर क्या कहेंगे? इस पर ट्रंप ने कहा- मेरे हिसाब से तो यह शर्मनाक है। लेकिन, मैं ये भी कहूंगा कि अगर हम सही वक्त पर सही कदम नहीं उठाते यह आंकड़ा ढाई लाख से ज्यादा हो सकता था। आपने यूएन में मेरा भाषण देखा होगा। चीन अगर चाहता तो कोरोना को अपने देश से बाहर नहीं देता। उन्होंने इस वायरस को दुनिया के हर हिस्से तक पहुंचाया।

ब्रिटेन में 6 महीने और जारी रह सकते हैं प्रतिबंध
ब्रिटेन में संक्रमण की दूसरी लहर की पुष्टि खुद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कर चुके हैं। अब खबर है कि ब्रिटेन में सरकार ने जो प्रतिबंध लगाए हैं वे 6 महीने तक भी जारी रह सकते हैं। हालांकि, लोग इसका विरोध कर रहे हैं। शादियों और खेल आयोजनों पर लगे प्रतिबंध भी जारी रह सकते हैं। मंगलवार को एक प्रोग्राम के दौरान बोरिस ने कहा- फुटबॉल मैचों के बारे में फिर से विचार किया जाएगा। वहां बहुत ज्यादा लोग जुटते हैं। अंतिम संस्कार में 30 से ज्यादा लोग नहीं आ सकेंगे। मास्क अनिवार्य होगा। लंदन और देश के बाकी हिस्सों में चलने वाली टैक्सियों को लेकर भी नई गाइडलाइन्स जारी की जा सकती हैं।
PunjabKesari

चीन में कोरोना का कोई नया मामला नहीं
चीन में बुधवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का स्थानीय स्थांतरण का कोई नया मामला दर्ज नहीं किया गया लेकिन इस दौरान देश में दस बाहरी कोरोना मामलों की पुष्टि की गई। राष्ट्रीय स्वास्थ आयोग ने बताया कि देश में स्थानीय स्थांतरण का एक भी मामला सामने नहीं आया है जबकि कोरोना के दस बाहरी मामलों की पुष्टि की गई। वही इस दौरान किसी भी व्यक्ति की कोरोना के कारण मौत नहीं हुई है। आयोग के अनुसार देश में फिलहाल 168 मरीजों का उपचार किया जा रहा है जबकि मंगलवार तक 80,505 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। चीन में कोरोना से 85,307 लोग संक्रमित हुए थे जिसमें से 4,634 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

पेरू में दूसरी लहर का खतरा
पेरू के हेल्थ मिनिस्टर ने देश में लगातार तीसरे दिन मामले बढ़ने के बाद माना है कि यह दूसरी लहर का संकेत है। लुईस सुरेज ने कहा- जिस तरह के मामले बढ़ रहे हैं, उससे लगता है कि हम संक्रमण के दूसरे दौर में दाखिल हो चुके हैं। और यह अच्छे संकेत नहीं हैं। सरकार सख्त कदम उठा सकती है क्योंकि हमें लोगों को इस परेशानी से बचाना है। आप देख ही रहे होंगे कि स्पेन, बेल्जियम और इटली में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लैटिन अमेरिका में यह संकट काफी बड़ा हो चुका है।

PunjabKesari

इसराईल में कोरोना के 2445 नए मामले
इसराईल में पिछले 24 घंटो के दौरान वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के 2445 नए मामले दर्ज किये जाने के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 193,374 पर पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इसराईल में कोरोना से मरने वालों की संख्या 12 से बढ़कर 1,285 पर पहुंच गई हैं जबकि वर्तमान में 1352 मरीज अस्पताल में भर्ती है जिनमे से करीब 668 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई हैं। इसके अलावा देश में 3971 मरीजों के पूरी तरह ठीक होने के बाद स्वस्थ हुए लोगों की तादाद अब 140,751 पर पहुंच गई है और देश में फिलहाल 51,338 सक्रिय मामले है।


Tanuja

Related News