यूट्यूब ने हांगकांग प्रदर्शन के खिलाफ चल रहे 210 चैनल किए बंद

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 12:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूट्यूब ने हांगकांग में चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के खिलाफ अभियान का समन्वय कर रहे 210 चैनल बंद कर दिए। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने गुरुवार को कहा कि उसने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब चीन सरकार ने हाल में फेसबुक और ट्विटर पर लोकतंत्र समर्थक आंदोलन को हवा देने और शहर में अस्थिरता पैदा करने के आरोप लगाए हैं।

PunjabKesari

गूगल के सुरक्षा खतरा विश्लेषण समूह के शेन हंटले ने ऑनलाइन पोस्ट में लिखा, ‘‘ हमने यूट्यूब पर 210 चैनलों को निष्क्रिय किया है क्योंकि हमनें पाया कि ये चैनल समन्यवित आधार पर हांगकांग में चल रहे प्रदर्शनों को लेकर वीडियो अपलोड कर रहे थें।’’ हंटले की यह खोज फेसबुक और ट्विटर की ओर से चीन को लेकर घोषित अवलोकन को पुख्ता करती है। फेसबुक ने सोमवार को घोषणा की थी कि उन्होंने लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन को प्रभावित करने के लिए समन्यवित प्रयास कर रहे 1,000 सक्रिय अकाउंट निलंबित किए हैं।

PunjabKesari

वहीं, ट्विटर ने बताया कि किसी संभावित नुकसान से बचने के लिए उसने 2,00,000 आकंउट बंद किए हैं। फेसबुक ने कहा कि कुछ पोस्ट में हांगकांग के प्रदर्शनों को लेकर भ्रामक सूचना प्रसारित की जा रही थी और उनकी तुलना आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट से की जा रही थी। कुछ ने इन्हें ‘‘तिलचट्टा’’ कहा था और कुछ ने आरोप लगाया था कि प्रदर्शनकारियों की योजना गुलेल से लोगों की हत्या करने की है।(यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News