दक्षिण चीन सागर में चीनी नौसैनिकों की हालत खराब, हर पांच में से एक जवान मानसिक बीमार

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 12:15 PM (IST)

बीजिंग: चीन की विस्तारवादी नीतियों का बोझ अब उसके सैनिकों पर पड़ना  शुरू हो गया है । दक्षिण चीन सागर  में चीनी नौसैनिकों की मानसिक हालत दिन ब दिन  खराब होती जा रही है। दक्षिण चीन सागर पर कब्जे को आमादा  चीन की नौसेना के पनडुब्बी बल में कार्यरत, विशेष रूप से दक्षिण चीन सागर में तैनात नाभिकीय पनडुब्बियों में काम करने वाले सैनिकों की मानसिक हालत  इस कदर बिगड़ रही है कि इनमें से हर पांच में से एक नौसैनिक मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से जूझ रहा है।

 

हाल के वर्षों में चीन ने दक्षिण चीन सागर में अपनी नौसेना की तैनाती बढ़ा दी है और अमेरिकी नौसेना द्वारा स्वतंत्र रूप से आवाजाही पर बल देने से यह क्षेत्र युद्ध का एक नया स्थल बन गया है। शंघाई के नौसैनिक चिकित्सकीय विश्वविद्यालय की ओर से 500 नौसैनिकों और अधिकारियों पर किए गए अध्ययन में सामने आया है कि चीन के नौसैनिक मनोवैज्ञानिक समस्याओं से जूझ रहे हैं।

 

अध्‍ययन में पाया गया है कि दक्षिण चीन सागर में नाभिकीय पनडुब्बियों में काम करने वाला हर पांच में से एक नौसैनिक मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से जूझ रहा है। यह अध्‍ययन किसी दूसरे देश ने नहीं बल्कि चीन के ही नौसैनिक विश्‍वविद्यालय ने किया है। रिपोर्ट के मुताबिक शंघाई के नौसैनिक चिकित्सकीय विश्वविद्यालय की ओर से 500 नौसैनिकों और अधिकारियों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि चीन के नौसैनिक मनोवैज्ञानिक समस्याओं से जूझ रहे हैं।

 

हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार नौसैनिकों से पूछे गए प्रश्नों के जवाब के आधार पर निष्कर्ष निकाला गया कि 21 प्रतिशत कर्मियों में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्याएं हैं। अध्ययन के अनुसार चीन की पनडुब्बियों में काम करने वाले नौसैनिक, घबराहट और मानसिक भय जैसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News