इंडोनेशिया में पुलिस थाने के बाहर विस्फोट, पुलिस अधिकारी सहित 2 की मौत व 11 घायल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 05:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में विस्फोटक बनाने के मामले में सजायाफ्ता तथा मुस्लिम आतंकवादी ने बुधवार को एक पुलिस थाने के बाहर विस्फोट कर स्वयं को उड़ा लिया जिससे एक अधिकारी सहित 2 की मौत हो गई जबकि 11 अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। बांडुंग के पुलिस प्रमुख अश्विन सिपयुंग ने कहा कि एक व्यक्ति ने मोटरसाइकिल से अस्ताना अन्यार पुलिस थाने में प्रवेश किया और उसने वहां विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया, जहां पुलिस अधिकारी सुबह की सभा के लिए कतार में खड़े थे। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में थाने की क्षतिग्रस्त लॉबी के पास शरीर के बिखरे अंगों को दिखाया गया है । वीडियो में यह लॉबी सफेद धुएं से घिरा हुआ दिख रहा है और लोग इमारत से बाहर भाग रहे हैं ।

 

खाद्य पदार्थ बेचने वाले हरेदी हरदियांस्याह ने बताया कि वह पुलिस थाने के पीछे वाले इलाके में खाना पका रहा था कि उसे एक जबदस्त धमाके की आवाज सुनाई दी जिससे वह चौंक गया। उन्होंने बताया कि उसने देखा कि एक पुलिस अधिकारी रक्त से सना हुआ था, और उसे दो अन्य लोग मोटरसाइकिल से अस्पताल ले गए। उन्होंने बताया कि वह पुलिस अधिकारी उसका ग्राहक था और बाद में उसे पता चला कि उसकी मौत हो गई है। राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख जनरल लिस्त्यो सिगित प्राबोवो ने संवाददाताओं को बताया कि हमलावरों के बारे में यह माना गया कि वह उग्रवादी संगठन जेमाह अंशोरुत दौला या जेएडी का सदस्य था। उन्होंने बताया कि इस संगठन ने इस्लामिक स्टेट समूह के प्रति निष्ठा का संकल्प लिया था।

 

संगठन इंडोनेशिया में अन्य घातक आत्मघाती बम विस्फोटों के लिए भी जिम्मेदार है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उसकी पहचान अगुस सुजातनो के तौर पर की गई है और वह अबु मुस्लिम के नाम से कुख्यात था। आतंकवादी वित्त पोषण और विस्फोटक बनाने के आरोप में चार साल की सजा पूरी करने के बाद उसे पिछले साल जेल से रिहा किया गया था। पश्चिम जावा प्रांत की राजधानी बांडुंग में एक नगरपालिका भवन पर 2017 में किए गए हमले में उसी के बनाए गए विस्फोटकों को इस्तेमाल किया गया था। अमेरिका ने जेएडी को 2017 में एक आतंकवादी संगठन घोषित किया था। इससे पहले पश्चिम जावा पुलिस के प्रवक्ता इब्राहिम टोम्पो ने बताया कि उस व्यक्ति ने थाने में प्रवेश करने के दौरान विस्फोट कर दिया, जिससे इस घटना में उसकी और एक अधिकारी की मौत हो गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News