बेरूत धमाके से 3 मंजिल तक उछलीं कारें, मृतकों का आंकड़ा 100 के पार ( देखें दिल दहलाने वाले वीडियो)

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 02:50 PM (IST)

बेरूतः लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 100 से अधिक तथा घायलों का आंकड़ा 4000 से ज्यादा हो सकता है। लेबनान रेड क्रॉस सोसायटी के महासचिव जॉर्ज केटानेह ने बुधवार को कहा, 'हमारे पास चार हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने के आंकड़े हैं, जिनमें से कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इसके साथ ही घटना में मरने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक हो सकती है। अब भी कुछ लोग धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं। उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसायटी के पास लगातार लोगों के मरने, घायल होने तथा धराशायी हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए लोगों के बारे में फोन आ रहे हैं।

PunjabKesari

उन्होंने सरकार से घायलों को बेरूत के बाहर स्थित अस्पतालों में भेजने की अपील की है क्योंकि यहां के अस्पताल घायल लोगों से भरे पड़े हैं। बता दें कि बेरूत में मंगलवार शाम देर शाम तट के पास खड़े एक पटाखों से भरे जहाज में भीषण विस्फोट हो गया। धमाका इतना भीषण था कि 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों को नुकसान पहुंचा। प्रत्यदर्शियों ने बताया कि धमाके से कारें तीन मंजिल तक उछल गईं और पास मौजूद कई बिल्डिंग्स एक पल में धराशायी हो गईं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि अभी कम से कम 78 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और क़रीब 4000 लोग जख्मी हुए हैं।

PunjabKesari

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने बुधवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है। राष्ट्रपति माइकल इयोन ने ट्वीट कर कहा है कि यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि 2,750 टन विस्फोटक नाइट्रेट असुरक्षित तरीक़े से स्टोर कर रखा गया था.। धमाका कैसे हुआ इसकी जांच अभी जारी है. मौक़ा ए वारदात से दिल दहला देने वाले वीडियो सामने आएं हैं जिनमें सड़कों पर लोगों के शव बिखरे नज़र आ रहे हैं। जिस विस्फोटक नाइट्रेट के स्टोर की बात कही जा रही है वो 2014 से ही स्टोर था। दूसरी ओर लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि करीब एक टन नाइट्रेट में विस्फोट हुआ है।

PunjabKesari

विस्फोट में फिलीपींस के दो नागरिकों की मौत, 8 घायल
लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए विस्फोट में फिलीपींस के दो नागरिक मारे गये हैं तथा आठ लोगों की मौत हुई है। सीएनएन न्यूज चैनल ने लेबनान में फिलीपींस के राजनयिक अजीत पनेमंगलोर के हवाले से बुधवार को यह जानकारी दी। वहीं इस घटना के बाद से 11 अन्य नागरिक लापता है। मीडिया रिपोटर् के अनुसार इस घटना में मारे गये फिलीपींस के नागरिक वहां कर्मचारी के तौर पर कार्यरत थे। 

 

गुतारेस ने पीड़ितों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि वह बेरुत के बंदरगाह पर हुए भयानक विस्फोटों के बाद वह राहत कार्यों में ‘‘सक्रियता से मदद'' कर रहा है तथा उसने लेबनान के लोगों तथा इस विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘महासचिव बेरुत में भयानक विस्फोटों के बाद लेबनान की सरकार और लोगों के साथ ही पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।'' गुतारेस ने लेबनान में काम कर रहे संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों समेत घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। बयान में कहा गया है, ‘‘संयुक्त राष्ट्र इस मुश्किल वक्त में लेबनान का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस घटना के बाद राहत कार्यों में सक्रियता से मदद कर रहा है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News