दुनिया में कोरोना से जा चुकी 2.60 लाख लोगों की जान, US में मृतकों का आंकड़ा 71 हजार के पार

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 09:50 AM (IST)

वॉशिंगटनः दुनिया में चीन से फैला कोरोना वायरस अब तक 2,57,207लोगों की जान ले चुका है और 36,62,101 संक्रमण के शिकार हैं। यूरोप में कोरोना से सबसे अधिक 1.50 लाख से अधिक यानि दो तिहाई मौते हो चुकी हैं। सुपर पावर अमेरिका कोरोना वायरस के कहर से सबसे अधिक प्रभावित है। पिछले 24 घंटों के दौरान जानलेवा महामारी की वजह से अमेरिका में 2 हजाक से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि मंगलवार को यह संख्या एक हजार थी। यहां कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 71 हजार के पार पहुंच गई है।

PunjabKesari

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में  2,333 लोगों की मौत
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस की महामारी से 2,333 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 71,031 पहुंच गया है, जबकि अमेरिका में वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 12 लाख 03 हजार 673 हो गई है। अमेरिका का न्यूयॉर्क कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। अकेले न्यूयॉर्क राज्य में ही सवा तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अब तक 25 हजार पीड़ितों की मौत हो चुकी है। पड़ोसी राज्य न्यूजर्सी में भी सवा लाख से ज्यादा मामले हैं। जबकि पूरे अमेरिका में कुल 12 लाख दस हजार से अधिक लोग कोरोना की चपेट में हैं। करीब 70 हजार दम तोड़ चुके हैं। राज्य में बंद पड़ी अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो गई है।

PunjabKesari

एक जून से अमेरिका में  रोज होंगी  3000 से ज्यादा मौतें
गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा, हमेशा के लिए सब कुछ बंद रखना स्थायी नहीं है। इस बीच, अमेरिकी मीडिया में सरकार की एक आंतरिक मसौदा रिपोर्ट के हवाले से यह चेतावनी दी गई है कि देश में अगले महीने से महामारी और भयावह हो सकती है।  आशंका जताई गई है कि एक जून से देश में रोजाना तीन हजार से ज्यादा मौतें होंगी और संक्रमण के दो लाख से ज्यादा नए मामले सामने आएंगे। ह्वाइट हाउस और अमेरिकी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने हालांकि इस तरह की किसी भी रिपोर्ट से इन्कार किया है।

PunjabKesari

ब्रिटेन में नए आंकड़े चौंकाने वाले
ब्रिटेन में नए आंकड़ों से पता चला है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से 30,000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जो कि आधिकारिक आंकड़ों से कहीं ज्यादा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि कोविड-19 की वजह से इंग्लैंड और वेल्स में 24 अप्रैल तक 29, 710 लोगों की मौत हुई है जबकि इसी अवधि के आधिकारिक आंकड़ों में 22,173 लोगों की मौत की बात कही गई है। यानी सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़े सरकारी आंकड़ों से 34 प्रतिशत ज्यादा हैं। स्कॉटलैंड और नॉर्दन आयरलैंड के आकंड़े अलग से जमा किए गए हैं जिसके बाद आंकड़ा 30,000 के पार चला गया। ब्रिटेन के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अब तक 28,734 लोगों की मौत हो चुकी है जो कि इटली के 29,079 मौत के आंकड़ों से थोड़ी ही पीछे है। सांख्यिक कार्यालय के आंकड़े में उन मौतों को भी शामिल किया गया है जो कोविड-19 के संदिग्ध थे और उनकी जांच नहीं हुई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News