म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद से जारी हिंसा में अब तक 138 प्रदर्शनकारियों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 07:07 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक म्यांमार में एक फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से जारी हिंसा में अब तक कम से कम 138 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। डुजारिक ने कहा, ‘‘ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के अनुसार म्यांमार में एक फरवरी से जारी हिंसा में कम से कम 138 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।'' 
PunjabKesari
प्रवक्ता ने बताया कि केवल रविवार को हुई हिंसा में ही 38 लोगों की मौत हो गई। यह हिंसा यंगून के हलायिंग थायर क्षेत्र में हुई। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने म्यांमार में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया है। 
PunjabKesari
गुटेरेस ने म्यांमार के पड़ोसी देशों समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय से म्यांमार के लोगों और उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के प्रति एकजुटता दिखाने की अपील की है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य देशों ने भी गत सप्ताह एक वक्तव्य जारी कर म्यांमार में सेना की कारर्वाई की कड़ी निंदा की थी।  
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News