टिक टॉक ने गलत सूचनाएं फैलाने वाे 1.25 करोड़ पाकिस्तानी वीडियो हटाए

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 02:50 PM (IST)

इस्लामाबाद: लोकप्रिय शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक ने सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए पाकिस्तान में लगभग 12.5 मिलियन वीडियो को हटा दिया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, 12,490,309 वीडियो हटाए जाने के साथ, पाकिस्तान अब दुनिया में दूसरे स्थान पर है, जहां जनवरी और मार्च 2022 के बीच उल्लंघन के लिए सबसे अधिक वीडियो निकाले गए हैं। वीडियो को इसलिए हटा दिया गया क्योंकि उन्होंने टिकटॉक के सामुदायिक दिशानिर्देशों  का उल्लंघन किया, जो एक ऐसे अनुभव को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सुरक्षा, समावेश और प्रामाणिकता को प्राथमिकता देता है।

 

रिपोर्ट से पता चला है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर, टिकटोक की सुरक्षा टीम ने 41,191 वीडियो हटा दिए, जिनमें से 87 प्रतिशत ने हानिकारक गलत सूचना के खिलाफ  नीतियों का उल्लंघन किया। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, टिकटोक ने 49 रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया खातों की सामग्री को भी लेबल किया है।
मंच ने जनमत को प्रभावित करने और उपयोगकर्ताओं को उनकी पहचान के बारे में गुमराह करने के समन्वित प्रयासों के लिए विश्व स्तर पर छह नेटवर्क और 204 खातों की पहचान की और उन्हें हटा दिया।

 

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट से पता चला है कि टिकटॉक की विज्ञापन नीतियों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए हटाए गए विज्ञापनों की कुल संख्या में 2022 की पहली तिमाही में वृद्धि हुई है। टिकटॉक ने पहली तिमाही (जनवरी-मार्च 2022) के लिए अपनी नवीनतम सामुदायिक दिशानिर्देश प्रवर्तन रिपोर्ट जारी की है, जिसमें समुदाय की सुरक्षा का समर्थन करने और मंच पर दयालुता को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर अपडेट शामिल हैं। रिपोर्ट सुरक्षित और स्वागत करने के लिए काम करते हुए जवाबदेह होकर विश्वास अर्जित करने के लिए प्लेटफॉर्म की चल रही प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

 

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, प्रयासों में कमेंट स्पेस में प्रामाणिक जुड़ाव को बढ़ावा देना, क्रिएटर्स के लिए सुरक्षा रिमाइंडर और व्यापक सामुदायिक दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना शामिल है।सबसे लोकप्रिय शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप में से एक, टिकटॉक, हाल ही में पूरी तरह से मज़ेदार सामग्री से गंभीर और सूचनात्मक वीडियो में स्थानांतरित हो गया है, जिसमें राजनीतिक विकास भी शामिल है।रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में किसी भी दृश्य से पहले 96.5 प्रतिशत और 24 घंटे से पहले 97.3 प्रतिशत हटाने की दर थी, जबकि टिकटॉक द्वारा 12,490,309 पाकिस्तानी वीडियो को हटाने के लिए 98.5 प्रतिशत हटाने की सक्रिय दर का उपयोग किया गया ।

 


इन आंकड़ों के साथ, पाकिस्तान 2022 की पहली तिमाही में सबसे अधिक वीडियो हटाए जाने के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है, जो अमेरिका के बाद 14,044,224 वीडियो हटाए जाने के साथ पहले स्थान पर है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इस तिमाही में, वैश्विक स्तर पर 102,305,516 वीडियो हटाए गए, जो कि टिकटॉक पर अपलोड किए गए सभी वीडियो का लगभग 1 प्रतिशत है।इससे पहले अप्रैल में, TikTok ने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए पाकिस्तान में लगभग 6.5 मिलियन वीडियो को हटा दिया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News