हाथ में मां का लिखा संदेश, चेहरे पर मुस्कान...जंग के बीच 1000km चल अकेला यूक्रेन से स्लोवाकिया पहुंचा 11 साल का लड़का

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 11:36 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस के यूक्रेन पर हमले को लेकर कई ऐसी तस्वीरें और वीडियो सामने आ रही हैं जो लोगों को रूला रही हैं। ऐसी ही तस्वीरें सामने आई हैं एक 11 साल के यूक्रेनी बच्चे कीं। यूक्रेन में जंग के बीच 11 साल का एक यूक्रेनी बच्चा 1000 किलोमीटर की दूरी अकेले तय कर स्लोवाकिया पहुंचा। इस यात्रा में उसके साथ उसका बैकपैक, मां का लिखा संदेश और हाथ में लिखा एक टेलीफोन नंबर था। सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं। यह लड़का दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन के जापोरिज्जिया का रहने वाला है, जहां पिछले हफ्ते रूसी सेना ने एक बिजली संयंत्र पर कब्जा किया था।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बीमार रिश्तेदार की देखभाल के लिए बच्चे के माता-पिता को यूक्रेन में ही रहना पड़ा। ऐसे में उन्होंने उसे अकेले यूक्रेन से बाहर निकालने का फैसला किया, ताकि वह सुरक्षित रह सके। मुश्किलों के बीच लड़का जब स्लोवाकिया बॉर्डर पर पहुंचा तो उसने 'अपनी मुस्कान, निडरता और दृढ़ संकल्प' से अधिकारियों का भी दिल जीत लिया। स्लोवाकिया के गृह मंत्रालय की ओर से एक फेसबुक पोस्ट में इस बच्चे को 'पिछली रात का सबसे बड़ा नायक' कहा गया।

PunjabKesari

स्लोवाकिया में रिश्तेदार के पास पहुंचा बच्चा
रिपोर्ट के मुताबिक 11 साल के इस लड़के की मां ने उसे रिश्तेदारों को खोजने के लिए ट्रेन से स्लोवाकिया भेजा। बच्चे के पास एक प्लास्टिक बैग, एक पासपोर्ट और मुड़े हुए कागज में लिखा संदेश था। लड़का जब अपने पासपोर्ट में रखे मुड़े हुए कागज के टुकड़े और हाथ पर फोन नंबर के साथ स्लोवाकिया पहुंचा, तो सीमा पर अधिकारियों ने पूरी जानकारी लेते हुए उसके रिश्तेदार की खोज की। आखिरकार वे राजधानी ब्रातिस्लावा में उसके रिश्तेदारों से संपर्क करने में कामयाब रहे और बच्चे को उसे सौंप दिया गया।

 

मां ने स्लोवाकिया सरकार को कहा- शुक्रिया
रिपोर्ट के मुताबिक लड़के की मां ने स्लोवाक सरकार और पुलिस को उसकी देखभाल करने के लिए धन्यवाद देते हुए एक संदेश भेजा है। वहीं, स्लोवाकिया के गृह मंत्रालय ने फेसबुक पर लिखा, 'बच्चे के साथ एक प्लास्टिक बैग, पासपोर्ट और हाथ में फोन नंबर लिखा हुआ था, वह अकेला आया था क्योंकि उसके माता-पिता को यूक्रेन में रहना पड़ा।' पोस्ट के अनुसार, 'वॉलेन्टीयर्स ने उसकी देखभाल की, उसे एक गर्म स्थान पर ले गए और उसे भोजन और पेय प्रदान किया। इसे अगली यात्रा के लिए भी पैक करके दिया किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News