हांग कांग में लोकतंत्र समर्थकों के मददगार 11 लोग गिरफ्तार

2021-01-14T14:52:45.633

इटरनेशनल डेस्कः हांग कांग पुलिस ने गुरुवार को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं की कथित रूप से मदद करने  के आरोप में  11 लोगों को गिरफ्तार किया  है। इन आरोपियों ने लोकतंत्र समर्थकों को स्पीडबोट से शहर से भागने में मदद करने का प्रयास किया था। ये लोकतंत्र समर्थक पिछले महीने पकड़े गए थे और चीन की जेल में बंद कर दिये गये थे। सूत्रों ने बताया कि इन गिरफ्तार लोगों में 8  पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं जिनमें से सबसे कम उम्र को 18 वर्षीय और सबसे अधिक उम्र को 72 वर्षीय व्यक्ति है और जिन्हें आज सुबह सिलसिलेवार छापे में हिरासत में लिया गया।

 

गिरफ्तार लोगों में पेशे से वकील एवं जिला पार्षद डेनियल वोंग भी शामिल हैं, जिन्होंने वर्ष 2019 के विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लेने वाले लोगों सहित लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को कानूनी सहायता प्रदान की थी। पुलिस ने हालांकि छापे मारी और गिरफ्तारी के बारे में कोई पुष्टि नहीं की है। इस समूह ने नाव द्वारा क्षेत्र से भागने कोशिश की थी, उन्हें अगस्त में चीनी तटरक्षक ने पकड़ा और जेल भेजा था तथा गत 28 दिसंबर को शेनझेन में उनकी जांच करने तक न तो परिवार या न ही उनके वकीलों को उनसे मिलने की अनुमति दी गई थी।

 

इसके दो दिन बाद इनमें से 10 कार्यकर्ताओं को सात से तीन साल की सजा दी गयी थी जबकि दो की 18 वर्ष से कम उम्र होने के कारण उन्हें हांगकांग पुलिस की हिरासत में वापस भेजा गया था। पुलिस की ओर से गुरुवार को जारी हांगकांग लोकतंत्र समर्थक आंदोलन रोक की गिरफ्तारी का हिस्सा है, जिसमें चुनिंदा राजनेताओं के साथ-साथ कार्यकर्ताओं और वकीलों को भी शामिल किया गया है, जिसमें जिमी लाई प्रमुख मीडिया टाइकून भी शामिल हैं। 


Tanuja

Recommended News