तालिबान राज में भूख से मर रहे मासूम, इलाज को तरस रहे 10 लाख बच्चे

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 03:01 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबानी शासन में बच्चों की स्थिति को लेकर दिल दहलाने वाला खुलासा हुआ है।  स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय सूत्रों के अनुसार  तालिबानी राज आने के बाद अफगानिस्तान में बच्चे भूख से मर रहे हैं, और अगर यही हाल रहा तो  साल के अंत तक वहां दस लाख बच्चों को जानलेवा कुपोषण का सामना करना पड़ सकता है।  प्रभावित प्रांतों में से एक घोर में अस्पताल पहुंचने वालों में से कम से कम 17 बच्चों की पिछले छह महीनों में कुपोषण से मौत हो गई है।

 

 प्रांत के जन स्वास्थ्य निदेशक मुल्ला मोहम्मद अहमदी ने बताया कि भूखमरी से प्रभावित अब तक लगभग 300 का इलाज किया गया है। उन्होंने कहा कि देश के मध्य भागों में सैकड़ों बच्चों को भुखमरी का खतरा है।  संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि वर्ष के अंत तक अफगानिस्तान में पांच साल से कम उम्र के दस लाख बच्चों को जानलेवा गंभीर कुपोषण के इलाज की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य 3.3 मिलियन बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित होंगे।

 

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह घोर में मौतों की संख्या की पुष्टि नहीं कर सकते, लेकिन उन्हें डर है कि बहुत सारे बच्चे इसकी कीमत चुका रहे हैं। यूनिसेफ के सलाम अल-जनाबी ने कहा कि नेटवर्क बाधित होने की वजह से पहले एजेंसी ठीक से निगरानी कर पाने में सक्षम नहीं था, लेकिन वास्तविक स्थिति यह है कि हम वास्तव में इस तरह का सामना कर रहे हैं।

 

अगस्त के मध्य में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से अफगानिस्तान पहले से ही गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहा है। सूखे के प्रभाव, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और नौकरी नहीं होने की वजह से सब कुछ ठप सा हो गया है। यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय सहायता और वित्त पोषण सहायता में कमी से इसे और जटिल बना दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News