यूरोप में कोरोना की दूसरी लहर, 24 घंटे में 1.96 लाख नए मरीज, दुनिया में अब तक 4.32 करोड़ केस

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 01:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4.32 करोड़ से ज्यादा हो गया है। 3 करोड़ 18 लाख 27 हजार 509 मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब तक 11.57 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच यूरोप में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। यहां एक दिन में 1 लाख 96 हजार 946 मामले सामने आए। फ्रांस में सबसे ज्यादा 52,010 केस मिले। यह अब तक का 24 घंटे में मिलने वाला सबसे बड़ा आंकड़ा है। एक दिन पहले शनिवार को 45,422 मरीज मिले थे। रविवार को 116 लोगों की मौत भी हुई।

 

फ्रांस में इमरजेंसी प्लान तैयार
फ्रांस में अब तक 34,761 लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं, संक्रमितों की कुल संख्या 11.38 लाख हो गई है।फ्रांस की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा है कि देश में संक्रमण की दूसरी लहर पहली के मुकाबले ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। इससे निपटने के लिए इमरजेंसी प्लान तैयार किया गया है। अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। देश के 9 शहरों में पहले ही नाइट कर्फ्यू था। अब इसे कुछ और क्षेत्रों में लगाने की तैयारी भी की जा चुकी है। शुक्रवार को यहां 43 हजार नए मामले मिले थे।

 

यूरोपीय देशों में कॉफी शॉप, रेस्तरां आदि बंद
इसके अलावा एक दिन में इटली में 21273, ब्रिटेन में 19790, बेल्जियम में 17709, पोलैंड में 11742, रूस में 16710, नीदरलैंड में 10202, जर्मनी में 8856 मामले सामने आए। कोरोना संक्रमण के दोबारा तेजी से बढ़ते मामलों के कारण यूरोपीय देशों फ्रांस, इटली, बेल्जियम, ब्रिटेन और स्पेन समेत कई देशों में बड़े कदम उठाते हुए लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू हैं। अधिकांश यूरोपीय देशों में कॉफी शॉप, रेस्तरां आदि बंद हैं। रेस्तरां हमेशा यूरोपीय सामाजिक जीवनशैली के केंद्र में रहे हैं।  ब्रसेल्स में डी वाइरिंग रेस्तरां में शुक्रवार रात की डिनर सेवा इस महीने की शुरुआत में शुरू हुई थी, रेस्तरां में बुकिंग भी फुल रहने लगी थी। इसी बीच, बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने कैफे, बार और रेस्तरां को एक महीने के लिए बंद करने का आदेश दे दिया। यह निश्चित रूप से एक झटका था। फ्रांस,जर्मनी, स्पेन आदि में भी रेस्तरां शाम को बंद कर दिए जाते हैं, जो कि सबसे अहम समय होता है।

 

सर्दियों में मामले और बढ़ने की आशंका
यूरोप में शुक्रवार को 2,05,809 नए संक्रमित सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा फ्रांस से 45 हजार और ब्रिटेन में 23 हजार नए मामले मिले हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियां आने पर कोरोना संक्रमण का और भयानक रूप देखने को मिल सकता है। सिर्फ यूरोप ही नहीं कई अन्य देशों को भी दूसरी लहर का सामना करना पड़ सकता है।

 

स्पेन में तीसरी बार इमरजेंसी लगी
स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने रविवार को देश में तीसरी बार इमरजेंसी की घोषणा की है। यहां कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। पीएम ने कहा कि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। देश में अब तक दो बार इमरजेंसी लग चुकी है। पिछले हफ्ते स्पेन पहला यूरोपीय देश था, जहां संक्रमण के मामले 10 लाख से ज्यादा हो गए।

 

मलेशिया किंग ने इमरजेंसी का प्रस्ताव किया खारिज
मलेशिया के किंग अल-सुल्तान अब्दुल्ला ने इमरजेंसी लगाए जाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया है। प्रधानमंत्री मुहीदीन यासिन ने इमरजेंसी लगाए जाने की बात कही थी, पर किंग अल-सुल्तान ने कहा कि इसकी जरूरत नहीं है। मलेशिया में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। रविवार को 865 मामले मिले और 8 मौतें हुईं। मलेशिया में अब तक 26,565 केस मिले चुके हैं, जबकि 229 की मौत हो चुकी है।

 

ब्रिटेन में वैक्सीन की तैयारी
ब्रिटेन सरकार ने फैसला किया है कि देश के हेल्थ नेटवर्क (एनएचएस) के सभी वर्कर्स को क्रिसमस के पहले ही वैक्सीन उपलब्ध करा दिया जाएगा। हालांकि, इस बारे में फिलहाल आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। एनएचएस के ट्रस्ट चीफ ने कहा- पूरी उम्मीद है कि क्रिसमस के पहले हमारे पास एक बेहतरीन वैक्सीन होगा। लेकिन, इसका पहला हक एनएचएस के फ्रंट लाइन वर्कर्स को है।

 

चीन में कोरोना संक्रमण के 20 नये मामले
 चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के 20 नये मामलों की पुष्टि होने से बाहर से आये मामलों की संख्या बढ़कर 3,248 हो गयी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की ओर से सोमवार को जारी दैनिक रिपोटर् के अनुसार सभी मामले बाहर से आये लोगों के हैं। संक्रमण के नये मामलों में से शंघाई से 11, आंतरिक मंगोलिया और शानक्सी में दो-दो तथा हेबेई, शांक्सी, फुजियान, ग्वांगडोंग और सिचुआन में एक-एक नए मामले की पुष्टि हुई है। आयोग ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित बाहर से आये मामलों में से 2993 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं जबकि 255 अस्पताल में भर्ती हैं। आयोग के अनुसार इस दौरान कोविड-19 से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

 

चिली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 502,063 हुई
 चिली में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के 1540 नए मामलों की पुष्टि होने से देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 502,063 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय रविवार को बताया कि पिछले दो सप्ताह में यहां संक्रमण के मामलों में 12 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान 12 क्षेत्रों में मामलों में कमी आई है। लेकिन ला अरूकेनिया, लॉस रिओस, नुबल और तारापाका सहित अन्य में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई हैं। इस बीच 52 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 13,944हो गई है। देश भर में 478,252 लोग बीमारी से ठीक चुके हैं।

 

 दक्षिण कोरिया में कोरोना के 119 नए मामले
दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के 119 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 25,955 तक पहुंच गयी। दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल और इसके आसपास के ग्योंगिगी प्रांत में साथ-साथ विदेश से आने वाले लोगों के कारण पिछले तीन दिनों में इस वायरस के दैनिक मामले 100 से अधिक दर्ज किये गये हैं। देश में दर्ज किये गये नये मामलों में 20 सोल तथा 65 ग्योंगिकी प्रांत के लोग हैं। वहीं विदेशों से आने वाले लोगों में 25 लोग संक्रमित हैं और संक्रमितों की संख्या 3663 हो गई है। देश में पिछले 24 घंटों में इस संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है।  

 

बेल्जियम में कल से लॉकडाउन संभव
कोरोनावायरस शुरू होने के बाद बेल्जियम सरकार दूसरी बार नेशनल लॉकडाउन लगाने जा रही है। सरकार ने फिलहाल अस्पतालों को अलर्ट पर रखा है। इसके साथ ही नॉन अर्जेंट सर्जरी टालने का फैसला भी किया है। इसका मकसद अस्पतालों में भीड़ कम करना और बेड खाली रखना है। नए प्रधानमंत्री एलेक्जेंडर डी क्रू ने कहा- इसके अलावा कोई रास्ता भी नहीं है। हमें अपने सिस्टम को बेहद जल्द दुरुस्त करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News