अमेरिका में आग से 1.2 लाख एकड़ जंगल तबाह; एमरजैंसी घोषित, अगले 48 घंटे चुनौतीपूर्ण (Pics)

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 12:46 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग काफी तेजी से फैल रही है। इसे ‘एप्पल फायर’ नाम दिया गया है। अब तक इसने 1.2 लाख एकड़ जंगलों को तबाह कर दिया है । इससे कई इलाकों में तापमान बढ़ रहा है। फायर डिपार्टमेंट ने लोगों को सुरक्षित जगह जाने का आदेश दिया है। अब तक हजारों लोग घर छोड़कर जा चुके हैं। कैलिफोर्निया के दक्षिणी इलाके पर इसका ज्यादा असर हुआ है। जानकारी के अनुसार कैलिफोर्निया प्रांत में पिछले 48 घंटें में 46 हजा़र एकड़ में आग  फैल गई है।

PunjabKesari

आग ने अब  कांउटी  और वैकलटी इलाकों को भी चपेट में ले लिया है। यहां  रहने वाले एक लाख से ज्यादा लोगों को घर छोड़ने के लिए कहा गया है। क्षेत्र में  दर्जनों घर और मोबाइल होम पूरी तरह जल चुके हैं। इसके बाद गवर्नर गौविन न्यूसम ने राज्य में इमरजेंसी  घोषित कर दी  है। उन्होंने लोगों से कहा है कि अगले 48 घंटे चुनौतीपूर्ण है। उधर लॉस एंजेलिस से 15 लाख लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। फारौस्टी और फायर प्रटेकोशन विभाग के मुताबिक इस साल यहां जंगलों  में आग की 5672 घटनाएं हुई है  जिसमें 2.04 लाख एकड़ जंगल तबाह चुका है।  PunjabKesari

फायर डिपार्टमेंट की टीम आग पर काबू पाने में जुटा है। 1500 से ज्यादा फायर फाइटर्स को इस काम में लगाया गया है। आग बुझाने में हेलिकॉप्टर्स और वॉटर डंपिंग प्लेन्स की मदद ली जा रही है। आग पहाड़ी इलाकों में फैलने की वजह से इसे बुझाने में फायर फाइटर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। बता दें कि अमेरिका के दूसरे इलाकों की तुलना में कैलिफोर्निया गर्म है। यही वजह है कि यहां पर गर्मी के मौसम में अक्सर जंगलों में आग लग जाती है।

PunjabKesari

यह सिलसिला बारिश का मौसम आने तक जारी रहता है। हालांकि, बीते कुछ सालों में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं। कैलिफोर्निया में जंगलों के पास रिहायशी इलाके बढ़े हैं। ऐसे में आग लगने पर नुकसान ज्यादा होता है। इसे देखते हुए फायर डिपार्टमेंट कुछ ऐसे इलाकों की पहचान भी की है, जहां आग लगने का खतरा ज्यादा है। 2019 में लगी थी 85 साल की सबसे भीषण आग अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में 2019 में 85 साल की सबसे भीषण आग लगी थी।

PunjabKesari

इसकी चपेट में आकर 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों लोग लोग लापता हुए थे। 1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग थी। इससे करीब 83 हजार एकड़ के इलाके में आग लगी थी। करीब 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News