कड़क्की में फंसकर मृत मिला तेंदुआ, तेंदुएं का पिछला भाग व टांगे बुरी तरह मिले चोटिल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 01:13 PM (IST)

अम्ब(अश्विनी): उपमंडल अम्ब के तहत ठठल क्षेत्र में पड़ते जंगल में मृत तेंदुआ बरामद हुआ है। मृत तेंदुएं की मौत कडक़ी (जंगली जानवरों के शिकार के लिए बनाया गया जुगाड़) में फंस जाने के कारण हुई है। दायीं टांग की चमड़ी में फंसी कडक़ी को लेकर इधर-उधर भागने से तेंदुएं का पिछला भाग व टांगे बुरी तरह से चोटिल हुई हैं और चमड़ी उधडऩे से उसकी दर्दनाक मौत हुई है।

सूचना मिलने पर रेंज आफिसर अविनाश कुमार की अगुवाई में वन खंड अधिकारी उधम सिंह, वन रक्षक बहादुर सिंह, वन रक्षक प्रभारी ठठल बीट सुरजीत सिंह व पुलिस विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी अनुसार मंगलवार सुबह ग्राम पंचायत ठठल के अधीन पड़ते वार्ड नम्बर 6 के झांडी नामक जंगल में मृत तेंदुआ बरामद हुआ। बताया जा रहा है कि गत शनिवार को स्थानीय लोगों ने तेंदुए को जख्मी हालत में देखा था। वह पिछली एक टांग में फंसी कडक़ी को लेकर क्षेत्र में घूम रहा था। मामले को गंभीरता से लेते हुए वन विभाग की टीम ने जख्मी हालत में घूम रहे तेंदुएं का 2 बार रेस्क्यू करने का प्रयास किया था लेकिन वह पकड़ा नहीं गया।

क्यास लगाये जा रहे हैं कि किसी ने सूअर आदि का शिकार करने के लिए जंगल में कडक़ी लगा रखी थी जिसमें तेंदुआ फंस गया। बह ताकत के साथ कडक़ी को उखाड़ कर भागता रहा। वन विभाग के अधिकारी का कहना है कि कडक़ी में फंस जाने के कारण उसका पंजा एवं पैर का हिस्सा टांग से अलग हो गया और वह चमड़ी में फंसी हुई कडक़ी को लेकर इधर उधर भागता रहा।जांच में पाया गया है कि पूर्व में उसके अगले पंजे में भी कडक़ी फंसी थी लेकिन वह जख्म ठीक हो गया था। उल्लेखनीय है कि पिछले लम्बे अरसे से ठठल क्षेत्र में तेंदुए का आतंक था। गत माह विभाग ने जंगल में पिंजरा भी लगा रहा था।

वन रेंज आफिसर अम्ब अविनाश कुमार का कहना है कि विभाग ने मौके पर कार्यवाई करने के बाद मृत तेंदुए को कब्जे में ले लिया है। इसकी उम्र करीब 2 साल है। उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। कार्यवाई के तहत मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Surinder Kumar

Recommended News

Related News