18 प्लस के लिए जिला ऊना में 15 से 18 जून तक प्रतिदिन 2600 को लगाई जाएगी वैक्सीन

2021-06-13T14:06:21.333

ऊना(विशाल स्याल): 15 जून से 18 जून तक जिला ऊना में 18 वर्ष से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों को प्रतिदिन कोविड वैक्सीन दी जाएगी। 15, 16, 17 और 18 जून को युवाओं को डोज दी जाएगी, जिसके लिए जिला ऊना में प्रतिदिन 26 स्थानों पर टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक टीकाकरण स्थान पर 100 डोज लगाई जाएंगी। इस प्रकार 18 प्लस आयु वर्ग में प्रतिदिन 2600 कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। अम्ब ब्लॉक में 5 स्थानों, बंगाणा में 3 स्थानों, बसदेहड़ा ब्लॉक में 6 स्थानों तथा गगरेट व हरोली में 5-5 स्थानों के साथ-साथ ऊना शहर में 2 स्थानों पर टीके लगाए जाएंगे।

प्रदेश सरकार ने इन 4 दिनों में डोज लगाने के लिए स्लॉट बुकिंग के तरीके में भी थोड़ा बदलाव किया है। अब टीकाकरण से एक दिन पहले युवाओं को ऑनलाइन स्लॉट बुक करना होगा। इससे पूर्व 2 दिन पहले स्लॉट बुक करना होता था। स्लॉट बुक करने का समय भी बदल दिया गया है। पहले जहां अढाई से 3 बजे तक बुकिंग होती थी, वहीं अब दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक स्लॉट बुकिंग होगी। 

18 प्लस वर्ग में वैक्सीनेशन का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के साथ-साथ स्लॉट बुक करना भी आवश्यक है। पंजीकरण के साथ-साथ स्लॉट की बुकिंग  http://selfregistration.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा सकती है। पंजीकरण व स्लॉट बुक करवाने के बाद लाभार्थी को स्वयं सैशन बुक करना होगा, जिसके बाद स्थान बुक होने संबंधी सूचना एक एस.एम.एस. के माध्यम से मिलेगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर भी यह एसएमएस दिखाना अनिवार्य है तथा इसके बाद ही लाभार्थी को टीका लगवाया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सी.एम.ओ. ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि उन्होंने कहा कि बिना स्लॉट बुक किए किसी भी व्यक्ति को कोविड वैक्सीन नहीं दी जाएगी, ताकि भीड़ को निंयत्रित किया जा सके। सभी टीकाकरण केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Surinder Kumar

Recommended News