नवरात्रे शुरू होते ही नैना देवी में लग गई भक्तों की भीड़

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 10:40 AM (IST)

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर आज से माताजी के चैत्र नवरात्रि बड़ी धूमधाम के साथ शुरू हो गए हैं। विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में सुबह की आरती पूजा अर्चना के साथ माताजी के नवरात्रे शुरू हुए और आज प्रथम नवरात्र के उपलक्ष्य पर माता शैलपुत्री की पूजा की जा रही है। मंदिर की भव्य सजावट का कार्य पंजाब की समाज सेवी संस्था के द्वारा किया गया है पंजाब के लगभग 8 कारीगर लगातार मंदिर को सजाने का कार्य करते रहे और मंदिर के मनमोहक दृश्य दूर-दूर तक श्रद्धालुओं के दिनों में प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छटा बिखेर रहे हैं।

PunjabKesari
पंजाब हिमाचल हरियाणा दिल्ली और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु माताजी के दरबार में नवरात्र पूजन के लिए पहुंचे हैं। श्रद्धालु जहां पर माता जी के दर्शन करके अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं वहीं पर प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर कन्या पूजन करके अपने घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना करते हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार जिला प्रशासन और मंदिर न्यास के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु इस बार भी व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।

PunjabKesari
हालांकि इस बार कोविड-19 महामारी का दौर थोड़ा थम चुका है जिस कारण इस बार मंदिर न्यास का सदाव्रत लंगर भी श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर क्षेत्र में लगभग 400 पुलिसकर्मी होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं इसके अलावा मंदिर के अंदर 22 एक्स सर्विसमैन फौजी भी तैनात है। श्रद्धालुओं को लाइनों में ही माता के दर्शनों के लिए भेजा जा रहा है सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में नारियल कड़ाह प्रसाद चढ़ाने पर मनाही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News