रेल में करना है सफर तो एडवांस में करवाएं टिकट बुक

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 12:52 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र) : दिल्ली के लिए बस सेवा न होने की सूरत में हिमाचल के लोगों को रेल सेवा का लाभ मिल रहा है। ऊना से दिल्ली के लिए विशेष रेलगाड़ी जनशताब्दी के रूप में रूटीन में चलाई जा रही है। सुबह 5 बजे ऊना से दिल्ली के लिए चलने वाली यह विशेष जनशताब्दी रेलगाड़ी हर रोज रात्रि 10 बजे ऊना हिमाचल रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है। ऐसी हालत में जबकि सभी बस सेवाएं बंद हैं तो रेल एक बेहतर विकल्प के तौर पर लोगों को मिल रहा है। इससे व्यापारियों और दूसरे लोगों को भी काफी लाभ हुआ है। 

दिल्ली के अतिरिक्त जिला ऊना के दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन से पिंक सिटी जयपुर के लिए भी विशेष रेलगाड़ी बहाल की गई है। यह रेलगाड़ी हर रोज सुबह करीब 12 बजे दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है और 2 बजे वहां से जयपुर के लिए रवाना होती है। हालांकि इसकी समयसारिणी में आंशिक परिवर्तन होता रहता है।

हालांकि इन रेलगाडिय़ों के लिए सामान्य टिकटें बंद हैं। केवल उन्हीं यात्रियों को इन रेलगाडिय़ों में जाने की सुविधा होगी जो अग्रिम तौर पर रेल टिकट बुक करवाएंगे। दोनों रेलगाडिय़ों में सामान्य डिब्बे बंद कर दिए गए हैं और केवल बुकिंग के आधार पर ही यात्रियों को आगे यात्रा की अनुमति दी जा रही है।

रेल के जरिए मुम्बई जाने वाले लोगों को अपनी कोविड नैगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया गया है। ऐसा न होने की सूरत में उन्हें यात्रा नहीं करने दी जा रही है। अभी तक महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला लिया है जबकि देश के दूसरे किसी भी राज्य के लिए ऐसी शर्त नहीं है। किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली में जब बस सेवा बंद है तो ऐसे में रेल सेवा यहां के लिए लाइफलाइन साबित हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Surinder Kumar

Recommended News

Related News