गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं होगा : दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 07:40 PM (IST)

चण्डीगढ़, (अर्चना सेठी ) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एचएसआईआईडीसी (हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन)  प्रदेश में औद्योगीकरण का मुख्य आधार है, इसके प्रोजेक्ट्स में गुणवत्ता के मामले में किसी प्रकार का समझौता सहन नहीं किया जाएगा।

 

डिप्टी सीएम एचएसआईआईडीसी द्वारा तैयार किए जा रहे 25 करोड़ रुपए से अधिक कीमत के लगभग 400 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर एचएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा प्रोजेक्ट्स से जुड़े व्यक्ति भी उपस्थित थे।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में औद्योगीकरण के विकास को गति देने के लिए एचएसआईआईडीसी एक नोडल एजेंसी है जिसने अभी तक  वाणिज्य निकुंज भवन, जापनीज हॉस्टल गुरुग्राम, पंचकूला, मानेसर, कुंडली में कार्यालय भवन, आईएमटी मानेसर का ऑडिटोरियम भवन तथा कम्युनिटी सेन्टर भी बनाए हैं। उन्होंने वर्तमान में निर्मित किए जा रहे ‘सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्रों’ (कॉमन इंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांटस) तथा अधिक क्षमता के लिए अपग्रेड किए जाने वाले सीईटीपी-प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत जिला के बरही गांव में 27 करोड़ रुपए की कीमत से 16 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को 26 एमएलडी क्षमता का तथा गांव कुंडली के इंडस्ट्रियल-एस्टेट में 23.70 करोड़ रुपए की धनराशि से 4 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को 10 एमएलडी का किया जाएगा। इसी प्रकार, गांव राई के इंडस्ट्रियल एस्टेट में 20.21 करोड़ रुपए से वर्तमान 5 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को भी 10 एमएलडी क्षमता का संयंत्र बनाया जाएगा। बहादुरगढ़ में भी 34.50 करोड़ रुपए से 10 एमएलडी क्षमता का सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र का निर्माण किया जाएगा ताकि उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषित पानी को ठीक करके पुनः प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने उक्त सभी प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए तेजी से काम करने के निर्देश दिए।

 

 दुष्यंत चौटाला ने जींद जिला के नरवाना में स्थित इंडस्ट्रियल एस्टेट में 15.29 करोड़ रुपए से आधारभूत सुविधाओं को किए जा रहे अपग्रेडेशन की फीडबैक ली और संबंधित अधिकारियों का कहा कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए ताकि औद्योगिक संस्थानों को सुविधा हो सके। उन्होंने इंडस्ट्रियल एस्टेट धारूहेड़ा में 63.82 करोड़ रुपए से और पंचकूला जिला के बरवाला में 154.20 करोड़ रुपए से किए जा रहे आधारभूत सुविधाओं के विकास, आईएमटी रोहतक के हैफेड फूड पार्क में 12.81 करोड़ रुपए से बनाई जा रही कोर प्रोसेसिंग सेंटर बिल्डिंग की प्रगति रिपोर्ट भी ली। उन्होंने इंडस्ट्रियल एस्टेट कुंडली मे 28.44 करोड़ रुपए से 132 केवी पावर सब स्टेशन और 33-33 केवी पावर के दो अन्य सब स्टेशन के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News