हरियाणा में नहीं है कोयले का संकट, खपत से ज्यादा बिजली है प्रदेश में : रंजीत सिंह चौटाला

punjabkesari.in Monday, Oct 18, 2021 - 05:49 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी) हरियाणा के बिजली मंत्री रंजीत सिंह चौटाला का कहना है कि प्रदेश में कोयले का संकट नहीं है। प्रदेश में कोयला पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। देश के दूसरे हिस्सों में कोयला संकट बेशक है और पंजाब में कोयला संकट की वजह से बिजली के कट लगाने की बातें भी चली परंतु हरियाणा में कोयले की स्थिति बहुत बेहतर है। हरियाणा में एक दिन में 14,000 मेगावाट बिजली देने का ठेका है, आज प्रदेश में 6,800 मेगावाट बिजली की खपत हुई है और अभी भी 7,200 मेगावाट बच गई है।

 

प्रदेश में थर्मल पावर यूनिट्स बढिय़ा काम कर रही हैं। पानीपत में दो, झज्झर में दो, हिसार में एक, यमुनानगर में एक यूनिट्स चल रही हैं। प्रदेश में पांच से सात दिनों के लिए पर्याप्त कोयला है। देश के बाकी हिस्सों से भी धीेरे धीरे कोयले की कमी दूर हो रही है। दो से तीन दिन में कोयले की सप्लाई हरियाणा में भी पहुंचने वाली है। बारिश के मौसम की वजह से देश के कई हिस्सों को कोयला संकट का सामना करना पड़ रहा है। इंडोनेशिया से देश में मु यत कोयला आता है और वहां बरसातों की वजह से रेल ट्रैक पानी से भर गए थे। माइन्स में पानी घुस गया था। इंडोनेशिया से कोयला ना आने की वजह से निजी कंपनियों ने कोयले के दाम बढ़ा दिए थे।

 

अब वो समस्या खत्म हो रही है। निजी कंपनियों ने भी कोयले के दामों को सात से आठ रुपये घटा दिया है। बिजली मंत्री चौटाला ने यह भी स्पष्ट किया कि लोगों को उन अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है जिसमें कोयले के निजीकरण की बातें चल रही हैं। चौटाला ने कहा कि सरकार ऐसा कोई फैसला लेने की तैयारी में नहीं है। हरियाणा में तो वैसे भी कोयला संकट नहीं है।

चौटाला ने बताया कि ऐलानाबाद उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी संगठन भी जोर शोर से काम कर रहा है। मंगलवार को वह खुद सिरसा जाएंगे और भाजपा उ मीदवार के लिए जमकर प्रचार करेंगे। भाजपा उ मीदवार गोविंद कांडा को लेकर हलके में हुए विरोध पर चौटाला ने कहा कि उनका काम भाजपा उ मीदवार की जीत के लिए काम करना है भले वह कोई भी उ मीदवार हो। भाजपा की जीत के लिए पार्टी वर्कर्स भी जोर शोर से काम कर रहे हैं और भाजपा नेता भी अपनी भूमिकाऐं निभा रहे हैं। उनका मानना है कि ऐलानाबाद उपचुनाव में भाजपा सिर्फ इनैलो उ मीदवार को अपना प्रतिद्वंदी मानती है, कांग्रेस उ मीदवार ऐलानाबाद चुनावों में उनके लिए प्रतिद्वंदी नहीं है।   

भाजपा के उम्मीदवार गोविंद कांडा का विरोध हो जाता है चनाव वे नोमिनेशन के दिन सिरसा जाऊंगा कल से कैंपेन शुरु करेंगू कांडा शहर के हैंकांडा भाजपा के समर्थन का कर रहा हू वो भाजपा के उ मीदवार हैं मेरा मानना है भाजपा फाइट इनैलो से है 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News