पंचकूला के विकास को गति देगा पंचकूला मोरनी सडक़ प्रोजैक्ट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 08:50 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी)- पंचकूला-मोरनी सडक़ प्रोजैक्ट से पंचकूला के विकास को गति मिलेगी। पर्यटन के क्षेत्र को भी प्रोजैक्ट के बूते रफ्तार मिलेगी। मोरनी के लोगों और पर्यटकों को बेहतर सुविधाऐं मिल पाएंगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में कहा कि पंचकूला से मोरनी जाने वाली सडक़ को और मजबूत व चौड़ा करने के प्रस्ताव को केंद्र में भेजे जाने के लिए अनुमति प्रदान कर दी गई है।

 

बोर्ड की छठी बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पंचकूला के विकास और पर्यटन के लिए इस सडक़ का चौड़ा करना अति आवश्यक है। बता दें कि पंचकूला से मोरनी जाने वाली लगभग 17 किलोमीटर लंबी सडक़ को चौड़ा और मजबूत किया जाना है। यह सडक़ पंचकूला के खौल-ही-राइतान वन्य अभयारण्य के क्षेत्र में आती है। इस सडक़ के निर्माण कार्य के लिए केंद्र सरकार के नेशनल बोर्ड आफ वाइल्ड लाइफ की मंजूरी अनिवार्य है। 

 

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने तत्काल राज्य वन्यजीव बोर्ड को इस सडक़ के चौड़ा और मजबूत करने का प्रस्ताव बनाकर नेशनल बोर्ड आफ वाइल्ड लाइफ को भेजने के निर्देश दे दिए हैं। सडक़ के नवनिर्माण से पंचकूला महानगरीय विकास प्रोजेक्ट को बल मिलेगा और मोरनी क्षेत्र में पर्यटकों को भी आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

वाइल्ड लाइफ और पर्यावरण से जुड़े प्रस्तावों में न हो देरी
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वन क्षेत्र, वाइल्ड लाइफ और पर्यावरण से जुड़े प्रस्तावों में कोई देरी न की जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इनसे जुड़े प्रस्तावों को समय रहते रिव्यू करके उन पर फैसले लिए जाएं ताकि विकास कार्य समयबद्ध तरीके से किए जा सकें। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री ने वन्यजीव संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

 

बैठक के दौरान श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड, पंचकूला में स्थापित किए जाने वाले इंडियन इंस्टीट्यूट आफ आयुर्वेदा के प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की गई। यह प्रोजेक्ट भी मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के नेशनल बोर्ड आफ वाइल्ड लाइफ को भेजा गया।

बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन रॉय, आलोक निगम, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, प्रधान सचिव विनीत गर्ग व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। वन एवं वन्यजीव विभाग के मंत्री  कंवरपाल भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News