54.38 करोड़ की लागत से तैयार होगा पहला पांच मंजिला टीबी, छाती एवं हृदय रोग अस्पताल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 07:38 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों से हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाएं लगातार नए आयाम स्थापित करती जा रही है और इसी कड़ी में अब स्वास्थ्य मंत्री की बदौलत से अम्बाला शहर में प्रदेश के पहले टीबी, छाती एवं हृदय रोग की जांच और ईलाज हेतु पांच मंजिला अस्पताल निर्माण के लिए 54.38 करोड़ रुपए की प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है। 

 

विज ने बताया कि अम्बाला शहर में बनने वाला सौ बेड का टीबी अस्पताल दिल्ली को छोड़ उत्तर भारत में अपनी तरह का इकलौता अस्पताल होगा। पांच मंजिला अस्पताल में बीमारियों के ईलाज की विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होगी। यह अस्पताल आधुनिक उपकरणों से लैस होगा।

 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अस्पताल परिसर में ही प्रयोगशाला का पांच मंजिला अलग से भवन बनाया जाएगा। यहां स्टेट ऑफ आर्ट प्रयोगशाला बनाई जाएगी जहां 24 घंटे के भीतर ही सेंपल रिपोर्ट तैयार होगी। अब तक टीबी से जुड़े कई टेस्ट करनाल प्रयोगशाला में हो रहे थे जोकि अब अम्बाला में भी होंगे। यहां वीरोलॉजिकल रिसर्च एवं डायग्नोस्टिक प्रयोगशाला होगी जोकि दिल्ली आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त होगी। प्रयोगशाला में आधुनिक मशीनों से टेस्ट परफार्म किए जाएंगे।

 

विज ने बताया कि अस्पताल में रेडियोलॉजी डिपॉटेमेंट भी होगा जहां एक्सरे, अल्ट्रासाउंड एवं सीटी स्कैन सुविधा भी मिलेगी। अस्पताल में फेफडों के भी संपूर्ण टेस्ट किए जा सकेंगे जिनसे यह जानकारी मिल सकेगी कि फेफडें की कितनी वर्किंग है। यहां संपूर्ण पीएफटी लैब होगी। यह टेस्ट हरियाणा में अब तक केवल पीजीआई रोहतक में किए जा रहे हैं जोकि आगे अब अम्बाला में भी हो सकेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News