नशा करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 01:15 AM (IST)

चण्डीगढ, (अर्चना सेठी): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में राजमार्गों पर भारी वाहनों की उल्लघनाओं को चैक करने के लिए व निरीक्षण अभियान को तेज करने हेतू जल्द ही उच्व्च अधिकारियों की बैठक बुलाई जाएगी और नशा करके वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। विज यहां मीडिया कर्मियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजमार्गों पर भारी वाहनों की उल्लघनाओं को चैक करने के लिए निरीक्षण अभियान को जारी रखा जाएगा और वे स्वयं प्रदेश के अन्य जिलों में जाकर राजमार्गों पर लेन ड्राइविंग के संबंध में निरीक्षण भी करेंगें। 

 

 

सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सालभर में हरियाणा में सडक दुर्घटनाओं में लगभग पांच हजार लोगों की मृत्यु हो जाती है और लगभग 9 हजार लोग जख्मी हो जाते हैं और ये सब यातायात के नियमों के पालन न करने से होता है। इसलिए इस निरीक्षण अभियान को सख्ती से चलाया जाएगा। विज ने कहा कि ‘‘मैं बहुत ही जल्द सभी अधिकारियों की बैठक लेने वाला हूं और जिसमें सभी पुलिस अधीक्षकों, पुलिस आयुक्तों, डीसीपी व उच्च अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और सभी टैªफिक पुलिस के अधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिए जाएंगें कि वे सुनिश्चित करें कि भारी वाहनों के लिए जो लेन है उसी लेन में भारी वाहन चलें, वे वाहन दूसरी लेन में न आएं और ऐसी लेन में अन्य वाहनों को चलने दिया जाए ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सकें’’। 

 

 

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं व नियमों के पालन न करने के बारे में सभी इसके लिए दोषी है। उन्होंने कहा कि ‘‘यातायात के नियमों का सभी को स्वयं से भी पालन करना पडेगा और पालन करवाना भी पडेगा’’। नशा करके वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि ‘‘नशा करके वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी’’। 

 

 

 विज ने कहा कि ‘‘हमने नशे को खत्म करने के लिए हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एचएसएनसीबी) भी बनाई है और नशे की कमर तोडी जा रही हैं’’। उन्होंने कहा कि ‘‘प्रदेश से नशे को खत्म करने के लिए मशीनरी को तेज करने की जरूरत है और हमने नशे का कारोबार करने वाले लोगों की प्रोपर्टी को अटैच करने का सिलसिला भी चला रखा है। उन्होंने कहा कि ‘‘अगर नशे के कारोबार से किसी की प्रॉपर्टी अटैच होती है तो उसकी कमर टूटती है’’। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News