स्कूली छात्रों का योग कार्यक्रम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में हुआ दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 08:51 PM (IST)

चंडीगढ, (अर्चना सेठी): सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चोँ ने हिमाचल की दुर्गम बारालाचा शिखर की 4850 मीटर की ऊंचाई पर सामूहिक योग कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हमारे स्कूलों की 35 लड़कियों,18 लड़कों और 13 दिव्यांग समेत अध्यापको  की 68 प्रतिभागियों की टीम ने बारालाचा शिखर पर एक साथ योग किया।

 

 

13 जून को खुद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फ्लैग ऑफ कर प्रतिभागियों की टीम को मनाली के लिए रवाना किया था जबकि  शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह विशेष तौर पर  छात्रों समेत पूरी प्रतिभागी टीम की होंसला अफ़जाई करने मनाली पहुंचे थे । एडवेंचर कैम्प 13 जून से 25 जून के बीच आयोजित किया किया जिसमें खास बात ये रही कि  इस बार प्रतिभागी  टीम में दिव्यांग भी शामिल किये गए जिन्होंने बेहद खराब मौसम और तमाम मुश्किलों के बावजूद बारालोचा शिखर पर योग किया। फिलहाल छात्रों और शिक्षकों की इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह और महानिदेशक सेकेंडरी एजुकेशन  अंशज सिंह ने पूरी प्रतिभागी टीम को बधाई दी है।

 

 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की ओर से हर साल पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूलों से पछात्रों को एडवेंचर कैम्प के जरिये दूसरे राज्यों से रूबरू होने और वहां की चुनौतियों को जाने और उनसे निपटने का मौका दिया जाता है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बहुत जल्द एक सम्मान समारोह में प्रतिभागी टीम को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।गौरतलब है कि इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड विभिन्न क्षेत्रों में रिकॉर्ड दर्ज करने वाली एक मान्य और स्थापित एजेंसी है,जो विभिन्न नियमो और पैमानों के आधार पर किसी भी व्यक्तिगत या सामूहिक कार्यक्रम और प्रतियोगिता को रिकॉर्ड की श्रेणी में रखती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News