सोनीपत की 5 आयुर्वेदिक फैक्ट्रियों पर मारे छापे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 10:56 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री  अनिल विज, जिनके पास खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) का भी प्रभार है, ने बताया कि एफडीए,आयुष और हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एचएसएनसीबी) की संयुक्त टीमों ने सोनीपत की 5 आयुर्वेदिक फैक्ट्रियों पर ताबड़तोड़ छापे मारे और इस कार्यवाही के दौरान दो लोगों को गिरफ्तार करने और भारी मात्रा अवैध माल भी बरामद करने में भी सफलता हासिल की। 

 

उन्होंने बताया कि सोनीपत के राई औद्योगिक क्षेत्र में स्थित वर्ल्ड ऑफ हेम्प ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड  नामक कंपनी ने अपने 12 टन हेंप (hemp) का कोटा उठाया और उसका दुरुपयोग कर बिना अनुमति के 2 टन भांग का एक्सट्रेक्शन विधि से 67 किलोग्राम और 5 ग्राम भांग घन (cannabis resin) बना दिया, जिसे पुलिस ने मौका पर कब्जे में लिया और टीम ने कंपनी के डायरेक्टर अणव जैन के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत एफआईआर थाना राई, सोनीपत में दर्ज करवाई। उन्होंने बताया कि आरोपी अणव जैन को हिरासत में लिया गया है।

 

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अवैध कार्यों में संलिप्त आयुर्वेदिक दवा निर्माताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा अलॉट किए गए कोटे का दुरुपयोग न करें अन्यथा उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकार की जांच व निरीक्षण कार्यवाही जारी रहेगी और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। विज ने बताया कि हरियाणा सरकार ने नशे में दुरुपयोग होने वाली दवाइयों, अवैध रूप से एमटीपी किट बेचने वालों, नर्सिंग होम्स में अवैध दुकानों और अवैध कार्यों में लिप्त रक्त केंद्रों के खिलाफ अभियान चलाया हुआ है। उन्होंने बताया कि हरियाणा की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News