‘धुंध में सुरक्षित सफर के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी’

punjabkesari.in Sunday, Dec 06, 2020 - 11:26 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा पुलिस ने धुंध और कोहरे दौरान वाहन चालकों से कुछ एहतियाती उपायों की अनुपालना करने का आग्रह किया है।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि धुंध में एहतियाती उपायों से स्वयं ही नहीं, बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे।

 

धीमी और रक्षात्मक ड्राइविंग पर बल देते हुए कहा कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सावधानी से वाहन चलाएंगे, उतना ही सफर सुरक्षित होगा। चालकों को वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को ऑन रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, पुलिस ने लो-बीम पर हैड-लाइट्स के साथ ड्राइव करने का भी अनुरोध किया है, क्योंकि हाई-बीम धुंध और कोहरे में बैक रिफलैक्ट कर विजिब्लिटी को बाधित करती है।


चालकों से अनुरोध किया कि लेन बदलने और क्रॉस करने से बचें। विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। साथ ही, घना कोहरा होने पर सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने तक प्रतीक्षा करने के लिए भी आग्रह किया गया है। इसके अतिरिक्त, बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो न देख सकें उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। एमरजैंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारने की सलाह दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News