माता मनसा देवी, माता कालका के दर्शन को लेनी होगी अप्वाइंटमैंट

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 10:29 AM (IST)

पंचकूला/कालका (मुकेश/रावत) : उत्तर भारत के ऐतिहासिक शक्तिपीठ श्री माता मनसा देवी में श्रद्धालुओं को मां के दर्शन के लिए अब एप्प के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाकर ऑनलाइन बुकिंग लेनी होगी। बुकिंग के बाद उन्हें दर्शन का समय मिलेगा और 30 सैकेंड में मां के दर्शन करने के बाद घर लौटना होगा।

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के चलते जिस तरह केंद्र सरकार द्वारा 8 जून से मंदिर खोलने की इजाजत दी गई है, उसको मद्देनजर रखते हुए श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बोर्ड के अधीन आने वाले मां मनसा देवी मंदिर और काली माता मंदिर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दर्शन करवाए जाएंगे। साथ ही मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 

श्रद्धालुओं को मां के दर्शन के लिए अब करवाना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन :
सोमवार से शुरू हो रहे अनलॉक का धार्मिक स्थल भी दिए जाएंगे। शक्ति पीठ काली माता मंदिर को भक्तों के लिए सोमवार से खोलने की तैयारी श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड ने शुरू कर दी है। 

इसी सिलसिले में आज बोर्ड के सी.ई.ओ. एम.एस. यादव ने मंदिर में पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के चलते करीब तीन महीने से भक्त महाकाली के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं लेकिन अब सोमवार से मंदिर भक्तों के लिए खुल जाएगा।

सोशल डिस्टैंसिंग का रखना होगा ख्याल :
माता के मंदिर में फिजीकल डिस्टैंसिंग बनाए रखने और भीड़ को रोकने के लिए बोर्ड ने माता के दर्शनों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी कर दिया है। इस बारे में सी.ई.ओ. एम.एस. यादव ने बताया कि मंदिर सुबह पांच बजे खोला जाएगा लेकिन भक्त माता के दर्शन जगह 6 बजे से रात 8 बजे तक कर सकेंगे।

लंगर शुरू करने के लिए गाइडलाइन का है इंतजार : यादव
श्रद्धालु गर्मियों में सुबह 4 बजे से 10 बजे तक ऑनलाइन बुकिंग करवा सकेंगे। आरती के समय श्रद्धालुओं को अपनी बारी के लिए इंतजार करना होगा। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एस. यादव ने बताया कि ऐप तैयार कर ली है और मंदिर खुलने से तीन-चार दिन पहले रजिस्ट्रेशन शुरू कर ली जाएगी। 

लंगर शुरू करने के बारे में भी गाइडलाइंस का इंतजार है। बोर्ड की वैबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए लॉगइन आई.डी. दिया जाएगा और बिना रजिस्ट्रेशन आने वालों को दर्शन नहीं करवाए जाएंगे।

भक्तों की सबसे पहले होगी थर्मल स्क्रीनिंग :
सबसे पहले भक्तों थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मंदिर में प्रसाद आदि कुछ नहीं चढ़ाया जाएगा और न ही तिलक व मोली बांधी जाएगी। भक्तों को मंदिर में किसी भी मूर्ति, रेलिंग, गेट ग्रिल आदि को छूने की अनुमति नहीं होगी। बोर्ड द्वारा बनाए गए एप पर भक्तों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके बाद उन्हें मोबाइल के द्वारा टोकन दिया जाएगा। 

जिसमें मंदिर में पहुंचने का समय आदि लिखा होगा। लोगों से अपील की कि दस वर्ष तक के बच्चे और 65 वर्ष की आयु वाले लोग मंदिर में आने से परहेज करें। वहीं सचिव पृथ्वी राज मित्तल ने बताया कि मंदिर के बाहर दुकानदारों को प्रसाद आदि नहीं मिलने के पोस्टर अपनी दुकानों के बाहर लगाने के लिए कहा जाएगा और मंदिर परिसर को सैनेटाइज किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News