विकास कार्यों में गुणवत्ता पर फोकस हो: देवेंद्र सिंह बबली

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 06:26 PM (IST)

चंडीगढ़,  (अर्चना सेठी) हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि पंचायत विभाग के अधिकारी गांवों में विकास की दृष्टिगत जो कार्य करवाए जा रहे हैं, उसके लिए बेहतर समन्वय के साथ तेजी से कार्य करवाएं। विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। आमजन में विकास कार्यों को लेकर सरकार व प्रशासन के प्रति विश्वास पैदा होना चाहिए।

पंचायत एवं विकास मंत्री देवेंद्र सिंह बबली आज बुधवार पंचायत भवन अंबाला शहर के सभागार में पंचायत विभाग व अन्य संबधित विभाग के अधिकारियों के साथ ग्रामीण विकास योजनाओं को लेकर समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इससे पहले लोक निर्माण विभाग अंबाला शहर के सभागार में पहुंचने पर उन्होंने गार्ड ऑफ ऑनर पुलिस की सलामी ली।

विकास एवं पंचायत मंत्री देेवेंद्र सिंह बबली ने ग्रामीण विकास योजनाओं के दृष्टिगत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन योजना, दीन दयाल अंत्योदय योजना (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) सांसद आदर्श ग्राम योजना, विधायक आदर्श ग्राम योजना, संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम व अन्य इससे जुड़ी योजनाओं बारे विस्तार से समीक्षा करते हुए जानकारी हासिल की। सीईओ जिला परिषद जगदीप सिंह ढांडा ने इन योजनाओं के दृष्टिगत की गई प्रगति बारे पंचायत मंत्री को विस्तार से अवगत करवाया तथा पिछले वर्ष योजनाओं के तहत जो लक्ष्य निर्धारित किए गए थे, के बारे में भी जानकारी दी।

देवेंद्र सिंह बबली ने समीक्षा बैठक के तहत स्वच्छ भारत मिशन के तहत सम्बधिंत अधिकारियों को स्पष्ट किया कि इसमें धरातल पर कार्य करना हैं। इस कार्य के लिए गांव व शहरों के मौजिज लोगों, एनजीओ, एक्स सर्विसमेन, यूथ क्लब, सैल्फ हैल्प गू्रप, आंगनवाड़ी, नंबरदार, पुराने चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ-साथ सभी को साथ लेकर इस कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी है। 


उपायुक्त विक्रम सिंह ने पंचायत मंत्री को आश्वस्त किया कि जिला अम्बाला में 13 फरवरी से 16 फरवरी तक एक विशेष मुहिम चलाकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत कार्य किया जाएगा और इसमें सभी की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। पंचायत मंत्री ने गांवों में तालाबों के माध्यम से जो पानी खेती के लिए प्रयोग किया जाता है उस पानी की गुणवत्ता का ध्यान रखने बारे कहा और कहा कि समय-समय पर पानी की गुणवत्ता के पैरामीटर चौक किया जाए। उन्होंने महा सफाई अभियान के तहत संबंधित अधिकारियों को कहा कि गांवों में जो भी सड़कें हैं, उनकी भी सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News