किसी भी आपदा से निपटने को फायर विभाग तैयार, लोगो को कर रहा जागरूक

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 12:06 PM (IST)

गुरुग्राम: विश्व के मानचित्र पर साइबर सिटी के रूप में अपनी पहचान बना चुके गुरुग्राम में हाइराइज बिल्डिंगों की भरमार हो गई है। इसके अलावा इंडस्ट्री की भी अलग से अपनी पहचान कायम करने वाले गुरुग्राम में किसी भी आपदा से निपटने के लिए फायर विभाग पूरी तरह से मुस्तेद दिखाई देने लगा है। 14 अप्रैल से शुरू हुए फायर वीक के दौरान दमकल कर्मी लोगो को आग से निपटने के तरीके सिखा रहे हैं। साइबर सिटी की हाइराइज बिल्डिंगों में रहने वाले लोग हो या फिर उद्योगिक नगरी में काम करने वाले कर्मचारी सभी को इकट्ठा कर दमकल कर्मी आगजनी से निपटने के लिए ट्रेनिंग देते नजर आ रहें हैं।

PunjabKesari

गुरुग्राम के पास वाले इलाके में लोगों को आग से निपटने के बारे में बताते हुए दमकल कर्मियों ने मौक ड्रिल की और बताया कि किस तरह से बिना घबराहट के आग पर काबू पाया जा सकता हैं। 1944 में मुंबई पोर्ट पर हुई आगजनी की घटना का जिक्र करते है। आम जन को जागरूक कर रहें हैं कि किस तरह से उस आग पर काबू पाया गया था। 14 अप्रैल 1944 को हुई इस घटना के बाद से ही पूरे देश मे हर साल फायर सेफ्टी वीक मनाया जाता हैं। 

दमकल कर्मियों की माने तो फायर सेफ्टी वीक के दौरान वह लोगों को आग लगने की सिथिति में बिना घबराए उससे निपटने की सीख देते हैं, जिससे आगजनी की घटना होने पर लोग घबराए नहीं और सुरक्षित बाहर निकल सके व आग पर काबू पाने का प्रयास कर सकें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk

Recommended News

Related News