पशु अस्पताल, चिकित्सकों और पशुओं की जिलावार होगी मैपिंग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 10:47 PM (IST)

चण्डीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा के पशुपालन एवं डेयरी मंत्री  जे.पी.दलाल ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही पशु अस्पताल, पशु चिकित्सकों और पशुओं की जिलावार मैपिंग करवाई जाएगी, ताकि पशु अस्पतालों में ओर बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सके। दलाल ने यह जानकारी आज यहां पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान दी। इस अवसर पर विधायक  रणधीर सिंह गोलन व गौ सेवा आयोग के चेयरमेन श्री श्रवण गर्ग भी मौजूद रहें।

 

उन्होंने कहा कि पशु अस्पताल, पशु चिकित्सकों और पशुओं के संबंध में एक पोर्टल भी बनाया जाएं ताकि आगामी भविष्य में पशुपालकों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पडे और समय पर गांवों में ही पशुओं से सम्बंधित हर सुविधा प्रदान की जा सके। श्री दलाल ने अधिकारियों से कहा कि हमें प्रदेश के पशुओं की नस्ल में सुधार व पशुपालकों की  आमदनी को बढ़ाना है जिसके लिए पशुपालकों के साथ मिलकर सभी को कार्य करना होगा।

 

दलाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पशुओं की दवाइयों से सम्बंधित भी एक पोर्टल बनाया जाए ताकि ये पता चल सके कि किस दवाई का कितना भण्डारण, दवाई कब खरीदी व कब बांटी गई इत्यादि का पूरा विवरण दर्ज किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के अधिकारी व पशु चिकित्सकों की एक टीम दूसरे राज्यों का अवलोकन करें और वहां पर पशुपालकों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जाने ताकि हम अपने प्रदेश में ओर बेहतर सुविधाएं प्रदान कर सके।

 

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि केंद्र सरकार पशुपालन व डेयरी से सम्बंधित योजनाओं के संचालन के संबंध में एक टीम का गठन किया जाए और उनका लाभ लोगों को देने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक भी किया जाए। श्री दलाल ने कहा कि हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी और महेंद्रगढ़ जिलों में हरयाणा व साहीवाल नस्ल की गाय कितनी है, की रिर्पाट भी तैयार कर प्रस्तुत की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News